Bharat Express

Kalonji Seed Benefits: रामबाण हैं ये काले बीज, इस्तेमाल करने से कुछ ही दिन में कम हो जाएगी पेट की चर्बी

कलौंजी भारतीय किचन का एक बहुत ही खास मसाला है. जिससे हर घरो में इस्तेमाल किया जाता है अमूमन सभी लोगों को कलौंजी के बारे में जानकारी होती है

Benefits Of Kalonji: लगातार बढ़ते वजन से बहुत से लोग परेशान रहते हैं और इस चलते बढ़ते हुए फैट को घटाने के लिए तरह-तरह की एक्सरसाइज भी करते है. लेकिन जितना वजन एक्सरसाइज और योगा को प्रभावित करते हैं उतना ही महत्व सही खान-पान का भी करते है. अगर आपकी डाइट पोषक तत्वों से भरपूर होगी उतना ही कैलोरी कम करने और फायबर युक्त से आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है. पर क्या आप जानते है कलौंजी भारतीय किचन का एक बहुत ही खास मसाला है. जिससे हर घरो में इस्तेमाल किया जाता है अमूमन सभी लोगों को कलौंजी के बारे में जानकारी होती है. लेकिन बहुत कम लोगों को इसके सेहत लाभ की जानकारी होगी.जी हां छोटी सी दिखने वाली कलौंजी की बीज आपके कई समस्याओं को दूर कर सकती है. तो आइए जानते हैं इसके फायदे और इसे खाने का तरीका.

कलौंजी खाने के फायदें

अगर आप वजन घटा रहे है तो आपको एक्सरसाइज के साथ-साथ अपने डाइट में कलौंजी को भी शामिल कीजिए. वजन घटीने के लिए कलौंजी काफी फायदेमंद माना जाता है. ये बीज फाइबर में उच्च होते हैं और आपको अधिक खाने से रोकते है. यह आपका पेट भरा हुआ रखने में मदद करती है. जिससे आपको भूख कम लगती है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी कलौंजी का सेवन फायदेमंद हो सकता है. कलौंजी में ऐसे गुण होते हैं जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. अगर आप डायबिटीज के पेशेंट है तो आप इसे अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:Aftab Shivdasani Birthday: आफताब शिवदासानी ने एक ही लड़की से दो बार की शादी, फिल्मों से दूर रहकर भी करोड़ों कमाता है यह फ्लॉप एक्टर

क्रॉनिक डिजीज को करता है कम

कलौंजी के बीज एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करते हैं. इससे क्रॉनिक डिजीज होने की संभावना कम होती है.

इस तरह करें कलौंजी का सेवन

कलौंजी आप कई तरह से खा सकते हैं. इसका सबसे पहले तरीका यह है कि आप एक चुटकी कलौंजी के बीज को बारीक पीसकर पाउडर बना लें. एक गिलास गर्म पानी में कलौंजी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें. इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और आधा नींबू का रस निचोड़ ले. सभी चीजों को अच्छे से मिला ले और खाली पेट इसका सेवन करें. इसके बाद कलौंजी के कुछ बीज लें और इसे गर्म पानी के साथ निगल लें या एक गिलास पानी में 8 से 10 कलौंजी के बीज डालकर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह पानी को छानकर खाली पेट पानी पी लें.

-भारत एक्सप्रेस 

Bharat Express Live

Also Read