Bharat Express

Paris Olympic 2024: स्वप्निल कुसाले ने शूटिंग में रचा इतिहास, भारत की झोली में डाला तीसरा मेडल

पेरिस ओलंपिक के छठे दिन गुरुवार को भारत की झोली में एक और पदक आया है. स्वप्निल कुसाले ने शूटिंग में इतिहास रचते हुए ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है.

स्वप्निल कुसाले

पेरिस ओलंपिक के छठे दिन गुरुवार को भारत की झोली में एक और पदक आया है. स्वप्निल कुसाले ने शूटिंग में इतिहास रचते हुए ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है. स्वप्निल ने शूटिंग की पुरूष स्पर्धा 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में ब्रॉन्ज मेडल जीता है.

पहली बार किसी भारतीय शूटर ने ओलंपिक की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में मेडल जीता है. इसके साथ पेरिस ओलंपिक में भारत ने अपने नाम तीसरा मेडल किया है. खास बात यह है कि तीनों मेडल भारतीय शूटरों ने ही दिलाए हैं.

इससे पहले मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने मिक्स्ड 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में दक्षिण कोरियाई जोड़ी को हराकर भारत के लिए कांस्य पदक जीता था.

स्वप्निल कुसाले ने 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन्स (3पी) ओलंपिक क्वालीफिकेशन राउंड की कड़ी परीक्षाओं और कठिनाइयों का अद्भुत संयम के साथ सामना किया और हर पोजिशन्स में प्रत्येक में 20 शॉट्स में शीर्ष स्तर का 590 स्कोर किया, जिससे 44-मैन फील्ड में सातवां स्थान प्राप्त किया और फ़ाइनल में पहुंचकर भारत को पेरिस ओलंपिक में तीसरा मेडल दिलाया.

एक अनुभवी 3पी शूटर स्वप्निल ने अपने पदार्पण ओलंपिक में पहला ओलंपिक फाइनल स्थान सुनिश्चित किया था. दो बार के ओलंपियन ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने थोड़ा सा चूकते हुए, 589 स्कोर के साथ 11वां स्थान प्राप्त किया था.

कुसाले ने 60-शॉट क्वालीफाइंग राउंड में 38 इनर 10 सहित कुल 590 अंक बनाए. उन्होंने 99 के दो प्रभावशाली स्कोर के साथ शुरुआत की और एक ठोस आधार तैयार किया. उन्होंने प्रोन पोजीशन में अपना फॉर्म बरकरार रखा और 98 एवं 99 का स्कोर किया. फाइनल स्टैंडिंग पोजीशन में उन्होंने 98 और 97 का स्कोर पोस्ट किया, कुसाले की कुल संख्या फाइनल में उनकी जगह पक्की करने के लिए पर्याप्त थी.

-भारत एक्सप्रेस 

Also Read