Bharat Express

Paris Olympics 2024 Opening Ceremony: पेरिस ओलंपिक का आज आगाज, पहली बार होगी सबसे अलग ओपनिंग सेरेमनी

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में भाग लेने वाले प्रत्येक देश के एथलीट नदी परेड में शामिल होंगे.

Paris 2024

पेरिस ओलंपिक 2024 (फोटो- IANS/)

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक खेल 2024 के उद्घाटन समारोह में प्रकाश, संगीत और वैश्विक एकता का शानदार नजारा पेश होने की उम्मीद है. इस बार ग्रीस्म्कालीन ओलंपिक खेलों का उद्घाटन समारोह अब तक के सबसे अनोखे आयोजनों में से एक होगा, जो किसी पारंपरिक स्टेडियम में नहीं बल्कि सीन नदी पर आयोजित किया जाएगा. पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में भाग लेने वाले प्रत्येक देश के एथलीट नदी परेड में शामिल होंगे.

सीन नदी पर होगी परेड

26 जुलाई को होने वाला यह समारोह भारतीय समय अनुसार रात 11:30 बजे शुरू होगा. इसमें सीन नदी के किनारे एथलीटों की 6 किलोमीटर की परेड होगी, जिसमें प्रत्येक राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल कैमरों से लैस नावों में यात्रा करेगा ताकि टेलीविजन और ऑनलाइन दर्शकों को नज़दीक से दृश्य दिखाए जा सकें. यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर कोई समारोह का आनंद ले सके, पूरे शहर में 80 विशाल स्क्रीन और स्पीकर लगाए जाएंगे.

अनोखा और चित्रात्मक माहौल

यह समारोह डूबते सूरज की प्राकृतिक रोशनी के साथ तालमेल बिठाने के लिए डिज़ाइन किया जाएगा, जिससे एक अनोखा और चित्रात्मक माहौल बनेगा. इसमें पेरिस और उसके स्मारकों को दिखाने वाली 12 कलात्मक झांकियाँ होंगी, साथ ही हज़ारों कलाकार प्रदर्शन करेंगे, जिनमें सीन नदी को पार करने वाले हर पुल पर प्रदर्शन करने के लिए कोरियोग्राफ किए गए 300 डांसर्स शामिल हैं.

पेरिस 2024 का उद्घाटन समारोह ओलंपिक इतिहास का सबसे बड़ा और सबसे समावेशी होने की उम्मीद है, जिसमें सुलभता और खुलेपन पर ध्यान दिया जाएगा. यह एथलीटों और दर्शकों दोनों के लिए एक अविस्मरणीय अनुभव होने का वादा करता है.

प्रसारण अधिकार और लाइव स्ट्रीमिंग

पेरिस ओलंपिक 2024 के उद्घाटन समारोह के प्रसारण अधिकार स्पोर्ट्स18 के पास हैं. मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग जियो सिनेमा ऐप पर भी उपलब्ध होगी. राष्ट्रीय प्रसारणकर्ता दूरदर्शन (डीडी स्पोर्ट्स और डीडी नेशनल) भी इस कार्यक्रम का प्रसारण करेंगे.

ये भी पढ़ें- Olympic 2024: PV Sindhu और शरत कमल उद्घाटन समारोह में तिरंगा लेकर चलने को उत्सुक

-भारत एक्सप्रेस

Also Read