Bharat Express

Asian Hockey Champions Trophy: भारत ने कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई, चीन से होगा खिताबी मुकाबला

भारत ने सोमवार को खूबसूरत मोकी हॉकी ट्रेनिंग बेस पर एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी 2024 के सेमीफाइनल में कोरिया पर 4-1 से जोरदार जीत दर्ज की.

भारतीय हॉकी टीम दक्षिण कोरिया को हराकर एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची

भारत ने सोमवार को खूबसूरत मोकी हॉकी ट्रेनिंग बेस पर एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी 2024 के सेमीफाइनल में कोरिया पर 4-1 से जोरदार जीत दर्ज की. मौजूदा चैंपियन भारत मंगलवार को फाइनल में मेजबान चीन से भिड़ेगा.

उत्तम सिंह (13′) ने पहले क्वार्टर में भारत को बढ़त दिलाई, इसके बाद हरमनप्रीत सिंह (19′, 45+’) और जरमनप्रीत सिंह (32′) ने गोल किए. कोरिया के लिए एकमात्र गोल जिहुन यांग (33′) ने किया.

भारत ने सेमीफाइनल की शुरुआत शानदार तरीके से की, जिसमें अभिषेक ने शुरुआती मिनटों में कोरिया के गोलकीपर जेहान किम के शॉट को रोक दिया. उत्तम ने दाएं विंग से तेजी से रन बनाकर दबाव बनाए रखा और राहील को पास किया, जिसका क्लोज-रेंज शॉट बचा लिया गया. भारतीय रक्षापंक्ति ने कोरियाई पलटवार को दबा दिया, लेकिन आखिरकार अरिजीत सिंह ने गेंद को गोल के पार पहुंचा दिया, जिससे उत्तम ने गोल कर दिया. इस तरह भारत ने पहले क्वार्टर में 1-0 की बढ़त बना ली.

भारत ने दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में अपना पहला पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किया और दूसरे प्रयास में हरमनप्रीत ने बैकबोर्ड पर गोल करके भारत की बढ़त को दोगुना कर दिया.

सुखजीत ने कोरिया के शूटिंग सर्कल में गहरी घुसपैठ करके भारत पर दबाव बनाए रखा, लेकिन वह अपने किसी साथी को नहीं पकड़ पाया. अगले ही खेल में, जरमनप्रीत ने विपरीत दिशा में सुमित से हवाई पास लेकर उसे गोल की ओर मारा, जहां गेंद डिफ्लेक्ट होकर गोल में चली गई, जिससे भारत की बढ़त और बढ़ गई. कोरिया ने पेनल्टी कॉर्नर अर्जित करके जवाब दिया और जिहुन यांग ने इसे कृष्ण पाठक को चकमा देकर गोल में पहुंचा दिया, जिससे कोरिया के लिए उम्मीद की किरण जगी और स्कोरलाइन भारत के पक्ष में 3-1 हो गई.

तीसरे क्वार्टर के अंत तक दोनों टीमों ने गोल करने के मौके बनाए, लेकिन कोरिया के गोलकीपर जेहान किम की गलती ने भारत को एक सेकंड पहले ही पेनल्टी कॉर्नर दे दिया. हरमनप्रीत ने गेंद को नए गोलकीपर डेवोन ओह के दाईं ओर ज़ोर से और नीचे की ओर उछाला, जिससे स्कोर 4-1 हो गया.

भारत ने आखिरी क्वार्टर में भी अपना दबदबा बनाए रखा, जिसमें अभिषेक और अरिजीत ने गोलकीपर को कई बार बचाया. हालांकि, कोरिया ने खेल में आठ मिनट बचे होने पर पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया, लेकिन ह्योनहोंग किम का प्रयास पोस्ट से दूर चला गया. भारत ने बाकी क्वार्टर में भी खेल पर नियंत्रण बनाए रखा और 4-1 की जीत के साथ एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली.

मैच के हीरो जरमनप्रीत सिंह ने कहा, “हमने आज बेहतरीन खेल दिखाया, हम फाइनल में पहुंचकर खुश हैं. सुमित ने मुझे गोल के लिए शानदार गेंद दी और मैं अपने रूममेट का शुक्रगुजार हूं, जो मुझे अच्छी तरह समझता है, जिसने मेरे लिए गोल सेट किया.” भारत मंगलवार को 1530 IST पर मेजबान चीन के खिलाफ एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2024 का फाइनल खेलेगा.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read