Bharat Express

Champions Trophy 2025: भारत को बुलाने के लिए पाकिस्तान ने बनाया खास प्लान, BCCI को लेटर लिख कही बड़ी बात

चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की भागीदारी अत्यंत महत्वपूर्ण है, चाहे वह पाकिस्तान में हो या हाइब्रिड मॉडल के तहत किसी अन्य देश में. यदि भारत इस इवेंट से दूर रहता है, तो यह काफी नीरस हो जाएगा.

रोहित शर्मा और बाबर आज़म

Champions Trophy 2025: पाकिस्तान इस समय भारतीय क्रिकेट टीम को ICC Champions Trophy 2025 में खेलने के लिए आमंत्रित करने की पूरी कोशिश कर रहा है. पाकिस्तान ने एक नया सुझाव दिया है, जिसमें कहा गया है कि भारतीय टीम पाकिस्तान आकर मैच खेल सकती है, भले ही वह खेलकर तुरंत वापस चंडीगढ़ या दिल्ली लौट जाए.

हाल ही में भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर की पाकिस्तान यात्रा ने इस मुद्दे पर चर्चा को फिर से गरमा दिया है. हालांकि, इस यात्रा से कोई उम्मीदें नहीं जगी हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, एस. जयशंकर और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इशाक डार के बीच बातचीत के दौरान इस मुद्दे पर चर्चा की गई. इसमें पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के अध्यक्ष मोहसिन नकवी भी शामिल थे, जो खुद एक मंत्री हैं.

चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम पाकिस्तान जाएगी या नहीं, इसका फैसला भारत सरकार को करना है. फिलहाल, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने इस संबंध में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है.

PCB ने BCCI से की पेशकश

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि PCB ने BCCI को एक पत्र भेजकर यह पेशकश की है कि अगर भारतीय टीम सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान में रुकना नहीं चाहती, तो वह प्रत्येक मैच के बाद चंडीगढ़ या नई दिल्ली लौट सकती है. PCB के एक अधिकारी ने कहा कि चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान दो मैचों के बीच लगभग एक सप्ताह का अंतर है. यह ट्रॉफी 19 फरवरी से 9 मार्च के बीच होगी, जिसमें लाहौर, रावलपिंडी और कराची में मैच होंगे.

भारत के तीन मैच क्रमशः 20 फरवरी (बांग्लादेश), 23 फरवरी (पाकिस्तान) और 2 मार्च (न्यूजीलैंड) को तय हैं. इस शेड्यूल को लेकर हाल ही में कुछ जानकारी सामने आई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि ICC ने चैंपियंस ट्रॉफी में भाग लेने वाली टीमों के लिए एक शेड्यूल तैयार किया है. पाकिस्तानी मीडिया में भी यह खबर आई है कि भारत के एक मैच को किसी अन्य स्थान पर स्थानांतरित करने का अनुरोध किया गया है, विशेषकर भारत-न्यूजीलैंड मैच को रावलपिंडी में आयोजित करने का प्रस्ताव दिया गया है. हालांकि, ब्रॉडकास्टर और ICC अधिकारियों ने इस संबंध में किसी भी जानकारी को नकारा है.

भारत की भागीदारी महत्वपूर्ण

चैंपियंस ट्रॉफी में भारत की भागीदारी अत्यंत महत्वपूर्ण है, चाहे वह पाकिस्तान में हो या हाइब्रिड मॉडल के तहत किसी अन्य देश में. यदि भारत इस इवेंट से दूर रहता है, तो यह काफी नीरस हो जाएगा. ICC और PCB ने इस बात पर विचार किया है कि यदि भारतीय टीम पाकिस्तान नहीं आती है, तो उनके मैच पाकिस्तान के बाहर आयोजित करने का विकल्प रखा जाएगा.

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) के चेयरमैन रिचर्ड थॉमसन ने रॉयटर्स से कहा कि इस गतिरोध का समाधान संभव है. उन्होंने कहा, “मैंने नहीं सोचा था कि यह भारत के बिना खेला जाएगा, क्योंकि यदि आप भारत के बिना चैंपियंस ट्रॉफी खेलते हैं, तो प्रसारण अधिकार नहीं होंगे, और हमें उन्हें सुरक्षित रखने की आवश्यकता है.”

पाकिस्तान 1996 वर्ल्ड कप के बाद अपने पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इवेंट की मेज़बानी के लिए तैयारी कर रहा है. चैंपियंस ट्रॉफी एक ICC इवेंट है. BCCI ने पहले भी कहा है कि पाकिस्तान में खेलने का निर्णय भारत सरकार ही लेगी. 2023 में वनडे एशिया कप के दौरान भारत ने ‘हाइब्रिड मॉडल’ के आधार पर श्रीलंका में अपने मैच खेले थे.

ये भी पढ़ें- Australia दौरे के लिए India की A टीम में Ishan Kishan की वापसी, Nitish Reddy पर रहेगी सबकी नजर

-भारत एक्सप्रेस

Also Read