Bharat Express

Indore Pitch: BCCI की अपील के बाद ICC का बड़ा फैसला, इंदौर की पिच से जुड़ी आई बड़ी खबर

BCCI की अपील के बाद आईसीसी ने इंदौर की पिच की रेटिंग में बदलाव किया है.

Indore Pitch

Photo- Indore Pitch/BCCI

India vs Australia Indore Test Pitch: ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा खूब सुर्खियों में रहा. टेस्ट सीरीज भारत के नाम रही जबकि वनडे सीरीज पर ऑस्ट्रेलिया ने अपना कब्जा जमाया. हालांकि वनडे से ज्यादा चर्चा में टेस्ट सीरीज रही. क्योंकि टेस्ट मैच को लेकर खूब बवाल मचा. सबसे ज्यादा बवाल इंदौर की पिच को लेकर हुआ. इस पिच के खिलाफ एक्शन लेते हुए आईसीसी ने उसे खराब बताया था और मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड की रिपोर्ट के आधार पर पिच को तीन डिमेरिट अंक दिए थे.

मगर BCCI ने इसके खिलाफ अपील की थी जिसके बाद ICC ने अपने फैसले में बदलाव किया. बता दें, 1 से 3 मार्च तक खेल गए तीसरे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट के लिए इस्तेमाल की गई इंदौर की पिच की रेटिंग को ‘खराब’ से ‘औसत से नीचे’ कर दिया गया है. आईसीसी ने सोमवार को यह जानकारी दी. इसमें कहा गया है कि मार्च में मैच समाप्त होने के तुरंत बाद क्रिस ब्रॉड द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई की अपील के बाद होल्कर स्टेडियम में अब तीन के बजाय केवल एक डिमेरिट अंक होगा.

ये भी पढ़ें: IPL 2023: KKR को मिला नया कप्तान, श्रेयस अय्यर की जगह ये खिलाड़ी संभालेगा कमान

इंदौर की पिच पर अपनी रेटिंग बदली

आईसीसी ने अपने आधिकारिक बयान में आगे कहा कि टेस्ट मैच के फुटेज की समीक्षा करने के बाद, अपील पैनल, जिसमें वसीम खान, आईसीसी महाप्रबंधक क्रिकेट, और रोजर हार्पर, आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति के सदस्य शामिल थे. पैनल ने राय दी कि, जबकि पिच निगरानी प्रक्रिया के परिशिष्ट ए के अनुसार मैच रेफरी द्वारा दिशानिर्देशों का पालन किया गया था, यह माना गया कि ‘खराब’ रेटिंग के लिए पर्याप्त वजह नहीं थी.इसके बजाय, अपील पैनल ने निष्कर्ष निकाला कि पिच को ‘औसत से नीचे’ के रूप में रेट किया जाना चाहिए. नतीजतन, ‘औसत से नीचे’ रेटिंग के लिए 1 डिमेरिट पॉइंट दिया गया है.

इससे पहले 3 मार्च को, ऑस्ट्रेलिया के नौ विकेट से जीतने के तुरंत बाद, ब्रॉड ने अपनी रिपोर्ट में पिच के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की, जो मैच अधिकारियों के साथ-साथ दोनों टीमों के कप्तानों, रोहित शर्मा और स्टीव स्मिथ से सलाह लेने के बाद आई थी. टेस्ट के पहले दिन, भारत ने पहले बल्लेबाजी के लिए चुने जाने के बाद पहले सत्र में सात विकेट गंवाए. मैथ्यू कुह्न्मैन ने अपना पहला पांच विकेट लेने का आंकड़ा छुआ. टीम 109 रन पर आउट हो गई. पहले दिन 14 विकेट गिरे थे.

ऑस्ट्रेलिया द्वारा 88 रन की बढ़त लेने के बाद, भारत दूसरी पारी में 163 रन पर आउट हो गया. शीर्ष क्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के 59 रन को छोड़कर, कोई भी बल्लेबाज आगे नहीं बढ़ा. नाथन लियोन ने आठ विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को 76 रन का लक्ष्य दिया, जिसे उन्होंने शुक्रवार को 18.5 ओवर में हासिल कर लिया, जिससे भारत को 10 साल में अपनी धरती पर टेस्ट में तीसरी हार मिली. इंदौर में जीत ऑस्ट्रेलिया की भारत के अपने टेस्ट दौरे पर एकमात्र जीत थी. मेजबान ने श्रृंखला 2-1 से जीती, इससे पहले मार्च में दर्शकों ने उसी अंतर से एकदिवसीय श्रृंखला जीती थी.

INPUT-आईएएनएस

Also Read