Bharat Express

IND vs NZ Semi Final: न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच से पहले BCCI पर लगे पिच बदलने के आरोप, जानें क्या है ये पूरा मामला

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले सेमीफाइनल मुकाबले को लेकर रोमांच पूरे चरम पर पहुंच चुका है.

IND vs NZ: वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) में आज से नॉक आउट मुकाबले शुरू हो रहे हैं. सेमीफाइनल मुकाबले के लिए टीम इंडिया, न्यूजीलैंड से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में (IND vs NZ Semi Final) भिड़ने वाली है. इस मैच के जरिए टीम इंडिया चार साल पहले वर्ल्ड के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड का बदला लेने के इरादे से भी उतरेगी. इस मैच को लेकर क्रिकेट फैंस का रोमांच और धड़कनें चरम पर हैं. भारत और न्यूजीलैंड के इस सेमीफाइनल मुकाबले के पहले पिच को लेकर एक बड़ा विवाद हो गया है. इस मामले में बीसीसीआई (BCCI) पर आरोप लगे हैं कि बोर्ड ने मैच से ठीक एक रात पहले पिच में बदलाव कर दिया है.

दरअसल, न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले से पहले पिच को लेकर मचे इस बवाल को लेकर कई तरह की खबरें प्रकाशित हो रही हैं. इंडियन एक्सप्रेस ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि नीदरलैंड्स के खिलाफ मैच खेलने के बाद न्यूजीलैंड के सामने सेमीफाइनल खेलने मुंबई आई, टीम इंडिया की ओर से वानखेड़े के पिच क्यूरेटर को स्लो ट्रैक तैयार करने को कहा था. आरोप यह भी लग रहे हैं कि भारतीय मैनेजमेंट की ओर से ही पिच क्यूरेटर को पिच की घास हटाने की हिदायत दी गई.

यह भी पढ़ें-World Cup Semi Final IND vs NZ: बोल्ट ही नहीं साउदी से भी रोहित शर्मा को खतरा, जानें हिटमैन की कमजोरी!

IND vs NZ में भारत को फायदा पहुंचाने की कोशिश?

पिच में बदलाव और घास हटाने के मुद्दे पर मचे बवाल को लेकर महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन का कहना था कि पिच स्लो रखने की मांग की गई थी, जिसके चलते पिच क्यूरेटर ने घास हटवा दी. सूत्रों का दावा यह भी है कि भारतीय टीम ने मुंबई पहुंचने के पहले ही पिच क्यूरेटर को पिच स्लो करने का संदेश दे दिया था. इन्हीं सब कारणों के चलते पिच से घास की सफाई कर दी गई है.  हालांकि कई  मीडिया रिपोर्ट्स में पिच से घास हटाने के अलावा पिच बदलने की खबरें भी हैं.

यह भी पढ़ें-World Cup Semi Final IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर क्या करना चाहिए? सुनील गावस्कर ने बताया प्लान

पिच बदलने की भी हैं खबरें

इस मामले में डेली मेल की रिपोर्ट बताती है कि ICC के पिच कंसलटेंट एंडी एटकिंसन ने भारत-न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के मैच के लिए उस पिच को चुना था, जो अभी तक इस टूर्नामेंट में इस्तेमाल ही नहीं हुई थी. बाद में इसे कैंसिल करके दूसरी पिच को चुना गया, जिस पर वर्ल्ड कप के दो मैच खेले गए हैं. सूत्रों के मुताबिक मैच के लिए 7 की जगह 6 नंबर की पिच का इस्तेमाल किया जाए. हालांकि इन दावों में कितनी सच्चाई है, इस पर कुछ नहीं कहा जा सकता है.

यह भी पढ़ें-IND vs NZ: सेमीफाइनल में टीम इंडिया की न्यूजीलैंड से होगी भिडंत, जानें आंकड़े

गौरतलब है कि टूर्नामेंट्स में घरेलू क्रिकेट टीम को फायदा मिलता रहा है, क्योंकि पिच उनके मिजाज के अनुसार ही तैयार की जाती है, हालांकि अभी तक रातों रात पिच बदलने का मामला आज तक कभी सामने नहीं आया है. इसी के चलते अब यह देखना भी अहम होगा कि इस मुद्दे पर ICC क्या रिस्पॉन्स देता है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read