Bharat Express

India vs Zimbabwe: तीसरे टी20 मैच में भारत ने जीत के साथ बनायी शानदार बढ़त, गिल का अर्धशतक

भारत की तरफ से ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में मात्र 15 रन देकर तीन विकेट झटके. तेज गेंदबाज आवेश खान ने 39 रन पर दो विकेट और खलील अहमद ने 15 रन पर एक विकेट लिया.

Team India Win

भारत की शानदार जीत (फोटो- BCCI)

India vs Zimbabwe: कप्तान शुभमन गिल (66) के फॉर्म में वापसी के साथ कप्तानी की जिम्मेदारी भरे शानदार अर्धशतक और वाशिंगटन सुंदर के तीन विकेटों की बदौलत भारत ने जिम्बाब्वे को तीसरे टी20 मुकाबले में बुधवार को 23 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली. भारत ने 4 विकेट पर 182 रन का मजबूत स्कोर बनाने के बाद जिम्बाब्वे को 20 ओवर में छह विकेट पर 159 रन पर रोक दिया. जिम्बाब्वे ने आखिरी ओवरों में संघर्ष किया लेकिन अंत में भारत का स्कोर बड़ा साबित हुआ.

भारत की तरफ से ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में मात्र 15 रन देकर तीन विकेट झटके. तेज गेंदबाज आवेश खान ने 39 रन पर दो विकेट और खलील अहमद ने 15 रन पर एक विकेट लिया. जिम्बाब्वे की तरफ से डियोन मेयर्स ने 49 गेंदों में सात चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक नाबाद 65 रन बनाये जबकि क्लाइव मडांडे ने 26 गेंदों पर 37 रन का योगदान दिया. वेलिंग्टन मस्काद्जा ने 10 गेंदों पर नाबाद 18 रन बनाये.

इस मैच में भारत को जीत तो मिली है लेकिन जिस जगह से मेयर्स और मडांडे ने मैच को खींचा, वो भारत के लिए चिंताजनक जरूर है क्योंकि एक समय ऐसा लग रहा था कि जिम्बाब्वे की टीम पूरे ओवर भी नहीं खेल पाएगी जिससे अब भारत को पांचवें गेंदबाजी विकल्प पर काम करना होगा. इससे पहले गिल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और इस मुकाबले में अपनी फॉर्म में वापसी की. पहले दो मैचों में असफल रहे गिल ने मात्र 48 गेंदों पर 66 रन 7 चौके और तीन छक्के लगाए. उन्होंने यशस्वी जायसवाल के साथ ओपनिंग साझेदारी में 8.1 ओवर में 67 रन जोड़े. जायसवाल 27 गेंदों में 4 चौके और 2 छक्के लगाते हुए 36 रन बनाकर आउट हुए.

जायसवाल का विकेट गिरने के बाद मैदान पर उतरे पिछले मैच के शतकधारी अभिषेक शर्मा इस बार ज्यादा लंबा नहीं खेल पाए. अभिषेक 9 गेंदों में 10 रन बनाकर आउट हुए. गिल को फिर ऋतुराज गायकवाड़ के रूप में अच्छा जोड़ीदार मिला. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी कर भारत को बड़े स्कोर की ओर अग्रसर कर दिया. गिल भारत के 153 के स्कोर पर आउट हुए जबकि गायकवाड़ आखिरी ओवर में चौथी गेंद पर पवेलियन लौटे. गायकवाड़ ने 28 गेंदों पर 4 चौके और 3 छक्के लगाते हुए 49 रन बनाए और एक रन से अर्धशतक से चूक गए.

संजू सैमसन ने 7 गेंदों पर 2 चौकों के सहारे नाबाद 12 रन बनाकर भारत को 182 तक पहुंचाया. रिंकू सिंह 1 रन पर नाबाद रहे. जिम्बाब्वे की तरफ से सिंकदर रजा और ब्लेसिंग मुजरबानी ने 2-2 विकेट लिए. मेजबान टीम भारत को और भी कम स्कोर पर रोक सकती थी अगर फील्डरों ने एक के बाद एक कैच नहीं टपकाए होते. गिल और ऋतुराज की बदौलत भारत ने एक अच्छा स्कोर खड़ा कर लिया जो अंत में मैच विजयी साबित हुआ.

ये भी पढ़ें- ICC Ranking: टी20 रैंकिंग में अभिषेक शर्मा ने लगाई लंबी छलांग, टॉप-10 में ऋतुराज की एंट्री

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read