Bharat Express

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ Border-Gavaskar Trophy के लिए भारतीय टीम का ऐलान, मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव बाहर

कुलदीप और शमी के अलावा इस बार टीम में कोई और बड़ा बदलाव नहीं हुआ है. पांच मैचों की यह सीरीज 22 नवंबर से शुरू हो रही है.

रोहित शर्मा और पैट कमिंस

BCCI ने शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ Border-Gavaskar Trophy के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है. इस बार टीम में कई बड़े बदलाव किए गए हैं. तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी समय पर ठीक नहीं हो पाए हैं और स्पिनर कुलदीप यादव का चयन भी नहीं किया गया है.

भारतीय टीम में पहली बार चुने गए नीतीश रेड्डी, हर्षित राणा और अभिमन्यु ईश्वरन को मौका मिल सकता है. केएल राहुल टीम में शामिल हैं, हालांकि उन्हें मौजूदा पुणे टेस्ट में प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया था. 29 वर्षीय अभिमन्यु ईश्वरन लंबे समय से टीम के साथ हैं, लेकिन उन्हें खेलने का अवसर नहीं मिल सका है. खबरों के अनुसार, कप्तान रोहित शर्मा शुरुआती टेस्ट के लिए उपलब्ध नहीं हो सकते, जिससे बेहतरीन फॉर्म में चल रहे बंगाल के इस ओपनर को मौका मिल सकता है.

कुलदीप और शमी को नहीं मिला मौका

कुलदीप और शमी के अलावा इस बार टीम में कोई और बड़ा बदलाव नहीं हुआ है. पांच मैचों की यह सीरीज 22 नवंबर से शुरू हो रही है. BCCI के बयान के अनुसार, कुलदीप अपने लंबे समय से चल रहे ग्रोइन इंजरी की समस्या से परेशान हैं और इस वजह से पुणे टेस्ट के बाद उन्हें BCCI के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (बेंगलुरु) में भेजा जाएगा.

बयान में BCCI ने कहा, “कुलदीप यादव को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया है. उनकी बाईं ग्रोइन की पुरानी समस्या के लिए उन्हें वर्तमान न्यूजीलैंड सीरीज के बाद सेंटर ऑफ एक्सीलेंस भेजा जाएगा.”

तेज गेंदबाजी को महत्व

भारत ने इस बार टीम में तेज गेंदबाजी विकल्पों पर अधिक ध्यान दिया है. जसप्रीत बुमराह को उपकप्तान नियुक्त किया गया है, जबकि प्रसिद्ध कृष्णा ने इंग्लैंड, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछली तीन सीरीज से बाहर रहने के बाद वापसी की है. मुकेश कुमार, नवदीप सैनी और खलील अहमद को रिजर्व में रखा गया है.

ये भी पढ़ें- Jharkhand Assembly Election: विकेट के पीछे ही नहीं बल्कि झारखंड चुनाव में Dhoni निभाएंगे ये बड़ी भूमिका

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम:
रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, अभिमन्यु ईश्वरन, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, प्रसिद्ध कृष्णा, हर्षित राणा, नीतीश कुमार रेड्डी, वॉशिंगटन सुंदर.

रिजर्व खिलाड़ी: मुकेश कुमार, नवदीप सैनी, खलील अहमद

-भारत एक्सप्रेस

Also Read