Bharat Express

Team India या पाकिस्तान… कौन जीतेगा भारत-पाक मैच? शाहिद अफरीदी ने दिया ये जवाब

अफरीदी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के लिए अपने कालम में लिखा,”जो अमेरिकी इस टूर्नामेंट को देख रहे हैं उन्हें पता होना चाहिए कि पाकिस्तान का भारत के खिलाफ मुकाबला जबरदस्त होने वाला है.

shahid afridi

शाहीद आफरीदी (फोटो- IANS)

Shahid Afridi On India-Pakistan match: पूर्व पाकिस्तानी कप्तान शाहिद अफरीदी ने 9 जून को होने वाले भारत-पाकिस्तान के टी 20 विश्व कप मुकाबले को ‘बड़ा मैच’ बताते हुए कहा है कि जो टीम इस मुकाबले में दबाव को बेहतर ढंग से संभालेगी, वह जीतेगी. अफरीदी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के लिए अपने कालम में लिखा,”जो अमेरिकी इस टूर्नामेंट को देख रहे हैं उन्हें पता होना चाहिए कि पाकिस्तान का भारत के खिलाफ मुकाबला जबरदस्त होने वाला है. मुझे भारत के खिलाफ खेलना पसंद है और मेरा मानना है कि यह खेलों में सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्विता है.”

भारत-पाक मैच में कौन होगा विजेता?

पूर्व आलराउंडर ने कहा, ”जब मैं उन मैचों में खेला करता था तो मुझे भारतीय प्रशंसकों से भी प्यार और सम्मान मिलता था और यह दोनों टीमों के लिए मायने रखता है. भारत के खिलाफ यह दबाव को संभालने का मामला है. दोनों टीमों में इतनी प्रतिभा है जिन्हें उन्हें मैच के दिन एक साथ रखने की जरूरत है. यह भविष्यवाणी करना बहुत मुश्किल है कि कौन से टीम अमेरिका और वेस्ट इंडीज में हो रहे इस विश्व कप को जीतेगी. यह भारत-पकिस्तान मैच और पूरे टूर्नामेंट के लिए एक ही बात है. जो टीम दबाव पर नियंत्रण रखेगी वह जीतेगी.”

उन्होंने कहा, “टी20 क्रिकेट बहुत अप्रत्याशित है, और टीमें अब इतनी गहराई तक बल्लेबाजी कर सकती हैं. आपके पास नंबर 8 पर आने वाला एक बल्लेबाज हो सकता है और मैच जीतने के लिए 150 की स्ट्राइक रेट से गेंद को हिट कर सकता है. मुझे उम्मीद है कि इस बार वह पाकिस्तान होगा, लेकिन पसंदीदा चुनना मुश्किल है. अफरीदी का यह भी मानना ​​है कि 2009 टी20 विश्व कप विजेता पाकिस्तान के पास टूर्नामेंट में किसी भी दिन किसी भी टीम को चुनौती देने की क्षमता है.

शाहीद ने आगे कहा कि “भले ही 2024 में उनका फॉर्म असंगत रहा हो, मेरा मानना ​​​​है कि उनके पास वेस्ट इंडीज और यूएसए में इसे एक साथ रखने के लिए सभी प्रतिभाएं हैं. पिछले दो आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप में, उन्होंने एक फाइनल और एक सेमीफाइनल में जगह बनाई है और टीम में प्रतिभा का कोई सवाल ही नहीं है. कैरेबियन में परिस्थितियां निश्चित रूप से उनके अनुकूल होंगी. टीम में बहुत प्रतिभा है, खासकर जब आप गेंदबाजी आक्रमण को देखते हैं जिसे वहां पनपना चाहिए. तेज गेंदबाज दुनिया की किसी भी टीम की तरह अच्छे हैं और उनमें काफी गहराई भी है.”

अफरीदी कैरेबियाई क्षेत्र में एक वैश्विक आयोजन को देखने के अलावा, स्थानीय अमेरिकी आबादी को गर्मजोशी से खेलते हुए और खेल जीवन जीने के तरीके में क्रिकेट को अपनाते हुए देखना चाहते हैं. “यह अमेरिकी क्रिकेट के लिए भी एक बड़ा टूर्नामेंट है. संयुक्त राज्य अमेरिका में खेलते समय मैंने हमेशा बहुत अच्छा समय बिताया है और जिन लोगों ने इसका अनुभव नहीं किया है, उनके लिए परिस्थितियाँ वेस्ट इंडीज में खेलने के समान हैं. लोगों को राज्यों में समर्थन पसंद आएगा.”

“वहां एक महान प्रवासी समुदाय है जो क्रिकेट को बिल्कुल पसंद करता है. अमेरिकी अपने खेल से बिल्कुल प्यार करते हैं, चाहे वह अमेरिकी फुटबॉल, बास्केटबॉल या बेसबॉल हो. मैं वास्तव में मानता हूं कि अगले कुछ वर्षों में क्रिकेट वहां मुख्यधारा में आ जाएगा, जो उभरते हुए क्रिकेटरों के लिए बहुत रोमांचक होगा.”

बल्लेबाजों के लिए शॉट चयन महत्वपूर्ण

“मैं कैरेबियन में टूर्नामेंट की वापसी को देखकर वास्तव में उत्साहित हूं. मैंने 2010 में पाकिस्तान की कप्तानी की थी जब वेस्टइंडीज ने आखिरी बार मेजबानी की थी और उस टूर्नामेंट की मेरी बहुत अच्छी यादें हैं. एक ऑलराउंडर के रूप में, मुझे यह तथ्य पसंद आया कि पिचें बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों को मदद करती हैं, इसलिए यह खिलाड़ियों पर निर्भर करेगा कि वे जल्दी से सामंजस्य बिठाएं. बल्लेबाजों के लिए शॉट चयन महत्वपूर्ण है, जबकि गेंदबाजों को अपनी लाइन और लेंथ ढूंढने की जरूरत है.”

ये भी पढ़ें- Richards Botham Series: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए वेस्टइंडीज की टीम का ऐलान, गाबा में तहलका मचाने वाले इस खिलाड़ी को मिली जगह

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest