Bharat Express

T20 World Cup 2024, IND vs USA: अमेरिका को हराकर वर्ल्ड कप सुपर-8 में पहुंची टीम इंडिया, सूर्या-दुबे ने खेली शानदार पारी

अमेरिका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 111 रनों का टारगेट सेट किया. इसके जवाब में भारतीय टीम ने 18.2 ओवर में तीन विकेट खोकर टारगेट को हासिल कर लिया.

Shivam Dube and Suryakumar Yadav

शिवम दुबे और सूर्यकुमार यादव (फोटो- IANS)

T20 World Cup 2024, IND vs USA: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में बुधवार (12 जून) को भारत और अमेरिका (India vs USA) की भिड़ंत हुई, जिसमें टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत दर्ज की. न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी. अमेरिका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 111 रनों का टारगेट सेट किया. इसके जवाब में भारतीय टीम ने 18.2 ओवर में तीन विकेट खोकर टारगेट को हासिल कर लिया. इसी के साथ भारत वर्ल्ड कप के सुपर-8 में पहुंच गई. न्यूयॉर्क में इस टूर्नामेंट का आखिरी मुकाबला खेला गया. अर्शदीप सिंह को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला.

भारत ने 7 विकेट से हराया

टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को उस समय तगड़ा झटका लगा, जब विराट कोहली खाता खोले बिना पहले ही गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गए. उसके बाद तीसरे ओवर में 10 रन के स्कोर पर कप्तान रोहित शर्मा (3 रन) भी आउट हो गए. आठवें ओवर में 39 रन के स्कोर पर ऋषभ पंत (18 रन) भी आउट हो गए. उसके बाद सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे ने भारतीय पारी को संभाला. दोनों बल्लेबाज जीत तक क्रीज पर डटे रहे. सूर्यकुमार यादव ने 49 गेंदों में दो छक्के और दो चौके की मदद से 50 रनों की नाबाद पारी खेली. वहीं शिवम दुबे  एक छक्का और एक चौका की मदद से नाबाद 35 रन बनाए. अमेरिका की गेंदबाजी की बात करें तो सौरव नेत्रवलकर को दो सफलता मिली. वहीं अली खान ने एक विकेट चटकाए.

यूएसए ने बनाए 110 रन

टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी यूएसए की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उसने पहले ही ओवर में अपने दो विकेट गंवा दिए. इसके बाद कप्तान एरोन जोन्स और स्टीवन टेलर ने मिलकर पारी को संभाला लेकिन आठवें ओवर में जोन्स 11 रन बनाकर आउट हो गए. 12वें ओवर में टेलर 24 रनों की पारी खेलकर आउट हुए. जिस समय टेलर आउट हुए, उस समय टीम का स्कोर 56 रन था. एक समय लग रहा था कि अमेरिकी टीम 100 रनों के अंदर सिमट जाएगी लेकिन नितीश कुमार और कोरी एंडरसन ने मिलकर लड़खड़ाती हुई पारी को संभाला. 81 रन के स्कोर पर यूएसए को पांचवां झटका लगा.

अर्शदीप सिंह की शानदार गेंदबाजी

नितीश कुमार ने टीम के लिए सर्वाधिक 27 रन बनाकर पवेलियन लौटे. 96 रन के स्कोर पर एंडरसन (15 रन) भी आउट हो गए. हरमित सिंह 10 रनों की पारी खेली.  शैडली वैन शल्कविक (11* रन) और जसदीप सिंह (2* रन) बनाकर पवेलियन लौटे. इधर, भारत के लिए अर्शदीप सिंह ने 4 ओवर में 9 रन खर्च कर सर्वाधिक चार विकेट चटकाए. अर्शदीप ने अपने स्पैल में 17 डॉट गेंद डाले. वहीं हार्दिक पंड्या को दो और अक्षर पटेल ने एक विकेट झटके. जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज को कोई सफलता नहीं मिली.

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

अमेरिका- स्टीवन टेलर, शायन जहांगीर, एंड्रीस गौस (विकेट कीपर), आरोन जोन्स (कप्तान), नितीश कुमार, कोरी एंडरसन, हरमीत सिंह, शैडली वैन शल्कविक, जसदीप सिंह, सौरभ नेत्रवलकर, अली खान.

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज.

ये भी पढ़ें- T20 World Cup 2024, IND vs USA: तिरंगे के रंग में रंगा न्यूयॉर्क, टीम इंडिया के सपोर्ट में आए फैंस में उत्साह

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read