Bharat Express

Adani Green ने 8,000 मेगावाट मैन्युफैक्चरिंग-लिंक्ड SECI टेंडर के लिए पूरा किया PPA समझौता

अडानी ग्रीन ने 19.8 गीगावॉट के पीपीए का समझौता किया है और बाकि 20.6 गीगावॉट लॉक-इन पोर्टफोलियो में मर्चेंट क्षमता है।

अडानी ग्रीन (फाइल फोटो)

Adani Green: भारत की सबसे बड़ी और दुनिया की अग्रणी रिन्यूएबल एनर्जी कंपनियों में से एक, अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने 1,799 मेगावाट सोलर पावर की आपूर्ति के लिए सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) के साथ बिजली खरीद समझौते (पीपीए) के निष्पादन की घोषणा की है। इस शेष पीपीए पर हस्ताक्षर करने के साथ, एजीईएल ने जून 2020 में एसईसीआई द्वारा दिए गए पूरे 8,000 मेगावाट के मैन्युफैक्चरिंग-लिंक्ड सोलर टेंडर के लिए पावर ऑफटेक टाई-अप पूरा कर लिया है, जिसने दुनिया का सबसे बड़ा सोलर टेंडर होने का रिकॉर्ड बनाया है।

एजीईएल ने एसईसीआई मैन्युफैक्चरिंग-लिंक्ड सोलर पीवी टेंडर की प्रतिबद्धताओं को आगे बढ़ाया है, जिसमें 2 गीगावॉट एजीईएलसेल और मॉड्यूल मैन्युफैक्चरिंग सुविधाएं स्थापित करना शामिल है। एजीईएल ने पहले ही अपनी सहयोगी कंपनी मुंद्रा सोलर एनर्जी लिमिटेड (एमएसईएल) के माध्यम से 2 गीगावॉट प्रति वर्ष की क्षमता वाला एक सोलर पीवी सेल और मॉड्यूल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट चालू कर दिया है। यह प्लांट गुजरात के मुंद्रा में स्थित है। एजीईएल के पास अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी अडानी रिन्यूएबल एनर्जी होल्डिंग फोर लिमिटेड के माध्यम से एमएसईएल के 26% शेयर हैं।

अडानी ग्रीन ने 19.8 गीगावॉट के पीपीए का समझौता किया है और बाकि 20.6 गीगावॉट लॉक-इन पोर्टफोलियो में मर्चेंट क्षमता है। भारत के संसाधन समृद्ध क्षेत्रों में पहले से ही 2 लाख एकड़ से अधिक भूमि अनुबंधित हुई है जबकि 2030 तक 45 गीगावॉट क्षमता के निष्पादन के लिए पोर्टफोलियो पूरी तरह से रिस्क फ्री है।

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के सीईओ अमित सिंह ने कहा है कि अडानी ग्रीन न केवल भारत के डीकार्बोनाइजेशन लक्ष्यों को सक्षम करने के लिए प्रतिबद्ध है, बल्कि आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण में भी योगदान दे रहा है। हमें सबसे बड़े ग्रीन पीपीए को पूरा करने और एक सस्टेनेबल ऊर्जा परिदृश्य को सक्षम करने में खुशी हो रही है। 2030 तक भारत के 500 गीगावॉट नॉन फॉसिल फ्यूल क्षमता के लक्ष्य के अनुरूप, अडानी ग्रीन 45 गीगावॉट से अधिक रिन्यूएबल एनर्जी देने के लिए प्रतिबद्ध है, जो हमारे वर्तमान ऑपरेटिंग पोर्टफोलियो से पांच गुना अधिक है। यह सस्ती और सुलभ स्वच्छ ऊर्जा प्रदान करने के हमारे संकल्प को दर्शाता है।”

Adani ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के बारे में जानकारी

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन को सक्षम करने वाला भारत का सबसे बड़ा और दुनिया का अग्रणी नवीकरणीय ऊर्जा समाधान भागीदार है। एजीईएल यूटिलिटी-स्केल ग्रिड-कनेक्टेड सौर, पवन और हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्रों का विकास, स्वामित्व और संचालन करता है। 20.6 गीगावाट (जीडब्ल्यू) तक के लॉक-इन विकास पथ के साथ, एजीईएल के पास वर्तमान में 8.4 गीगावॉट का ऑपरेटिंग नवीकरणीय पोर्टफोलियो है, जो भारत में सबसे बड़ा है, जो 12 राज्यों में फैला हुआ है, जो संचयी रूप से 41 मिलियन टन से अधिक CO2 उत्सर्जन की भरपाई करता है। एजीईएल को कई ऐतिहासिक नवीकरणीय ऊर्जा बिजली संयंत्र विकसित करने का श्रेय दिया जाता है, जिनमें से नवीनतम राजस्थान के जैसलमेर में 2,140 मेगावाट (मेगावाट) का दुनिया का सबसे बड़ा पवन-सौर हाइब्रिड पावर क्लस्टर है।

कंपनी ने भारत के डीकार्बोनाइजेशन लक्ष्यों के अनुरूप 2030 तक 45 गीगावॉट का लक्ष्य रखा है। एजीईएल किफायती स्वच्छ ऊर्जा को बड़े पैमाने पर अपनाने में सक्षम बनाने के लिए ऊर्जा की स्तरीय लागत (एलसीओई) को कम करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने पर केंद्रित है। एजीईएल के ऑपरेटिंग पोर्टफोलियो को ‘200 मेगावाट से अधिक क्षमता वाले संयंत्रों के लिए जल सकारात्मक’, ‘एकल उपयोग प्लास्टिक मुक्त’ और ‘शून्य अपशिष्ट-से-लैंडफिल’ प्रमाणित किया गया है, जो टिकाऊ विकास को बढ़ावा देने की कंपनी की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।

-भारत एक्सप्रेस

Also Read