Bharat Express

इस राज्य के 7 लाख सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, अब इतने प्रतिशत बढ़ने वाली है सैलरी, सरकार ने किया ऐलान

7th Pay Commission : कर्नाटक में राज्य कर्मचारी लंबे समय से 7वां वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने की डिमांड कर रहे थे और अगस्त में कर्मचारी संघ ने हड़ताल की योजना भी बनाई थी. इस बीच सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया है.

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

7th Pay Commission: कर्नाटक की सरकार ने अपने राज्य के लाखों कर्मचारियों के लिए खजाना खोल दिया है. दरअसल, सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को 1 अगस्त से लागू करने का फैसला किया है. इसके लागू होने के साथ ही कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. हालांकि, इसे लागू करने से सरकारी खजाने पर भारी भरकम बोझ बढ़ेगा.

सरकार ने किया ऐलान

कहा गया है कि सोमवार को हुई कर्नाटक मंत्रिमंडल की बैठक में 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने का फैसला किया गया है. जिसके बाद मुख्यमंत्री ने विधानसभा में 7 लाख से अधिक राज्य सरकार के कर्मचारियों के वेतन बढ़ोतरी का ऐलान कर चुके हैं. पूर्व मुख्य सचिव के सुधाकर राव की अध्यक्षता वाले सातवें वेतन आयोग ने सरकारी कर्मचारियों के मूल वेतन में 27.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की सिफारिश की है.

सरकारी खजाने पर बढ़ेगा भारी बोझ

सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री सिद्धारमैया मंगलवार को विधानसभा में इस फैसले की घोषणा की हैं. इसे 1 अगस्त 2024 से लागू किया जाएगा. वहीं, इस कदम से राज्य सरकार के 7 लाख से अधिक कर्मचारियों को लाभ होगा. इससे सरकारी खजाने पर सालाना 17,440.15 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें: माझी लाडकी बहिन योजना में अब इन महिलाओं को नहीं मिलेगा लाभ, सरकार ने नियमों में किया बदलाव, जानें क्या है शर्तें

हड़ताल की तैयारी में थे कर्मचारी

वहीं, कर्नाटक राज्य सरकारी कर्मचारी संघ की अगस्त से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की योजना की घोषणा के बाद से ही सिद्धारमैया सरकार पर वेतन बढ़ोतरी से संबंधित फैसले लेने का दबाव था. तत्कालीन मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने मार्च 2023 में कर्मचारियों के वेतन में अंतरिम तौर पर 17% की बढ़ोत्तरी की थी. इसमें सिद्धारमैया सरकार 10.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है. सूत्रों ने कहा कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत इससे मूल वेतन पर कुल 27.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी.

क्या है सातवां वेतनमान?

सातवां वेतन आयोग, कर्मचारियों के वेतन और भत्तों में बदलाव की समीक्षा और सिफारिश करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा स्थापित एक पैनल है. वहीं, सातवें वेतन आयोग ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन और भत्तों में 23.55 फीसदी की बढ़ोतरी की सिफारिश की थी.

-भारत एक्सप्रेस 

Also Read