Bharat Express

KCC: अब इन आसान तरीकों से घर बैठे किसान क्रेडिट कार्ड रिन्यू करा सकते हैं आप, देने होंगे ये डॉक्टूमेंट्स

किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए सरकीार किसानों को 3 लाख रुपये तक का लोन देती है. यह लोन 4 फीसदी के दर पर मिलता है. कार्ड की वैलिडिटी खत्म होने के बाद इसे दोबारा रिन्यू करवाना पड़ता है.

KCC: अब इन आसान तरीकों से घर बैठे किसान क्रेडिट कार्ड रिन्यू करा सकते हैं

देश के किसानों के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार समय-समय पर कई तरह की योजना लेकर आती है बड़ी संख्या में आज भी लोग खेती पर निर्भर है. ऐसे में लोगों की मदद करने के लिए सरकार पीएम किसान योजना पीएम कुसुम योजना किसान ट्रैक्टर योजना प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना किसान क्रेडिट कार्ड आदि जैसे कई तरह की योजना चलाती है. सरकार किसानों की आर्थिक सहायता कर सकें किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को सस्ते दर पर पशुपालन डेयरी फार्मिंग के लिए सस्ती दर पर लोन मुहैया कराती है. वही किसान क्रेडिट कार्ड को एक टाइम लिमिट के लिए जारी किया गया है और जब एक्सपायर होता है तो इसे दोबारा जारी करवाना पड़ता है.
बता दें कि देश में कुछ बैंकों ने अपने ग्राहकों को ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड रिन्यू कराने की सुविधा दी हुई है इन्हीं में से एक बैंक है इंडियन बैंक जिसने हाल ही में अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस मामले पर ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि अब किसान घर बैठे आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड रिन्यू करवा सकते हैं. वह इस मामले पर ट्वीट करते हुए इंडियन बैंक ने कहा कि हम आप के समय में की अहमियत को समझते हैं आप अपने किसान क्रेडिट कार्ड को घर बैठे रिन्यू करवा सकते हैं इसके लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट सबमिट करने होंगे.

घर बैठे किसान क्रेडिट कार्ड रिन्यू करने का तरीका

इसके लिए आप बैंक की किसान क्र्डिट कार्ड रिन्यू करने वाली वेबसाइट https://www.indianbank.in/departments/digital-lending/  पर क्लिक करें.

इसके बाद आप Apply For KCC Digital Renew ऑप्शन पर विज़िट करें .

आप अपनी भाषा को चुनें.
इसके बाद अपना KCC नंबर डालें और लॉगिन करें
इसके बाद सभी डिटेल्स डालकर आप कार्ड को रिन्यू करें

KCC को ऑफलाइन भी कर सकते हैं रिन्यू

ऑनलाइन के अलावा आप किसान क्रेडिट कार्ड को ऑफलाइन भी रिन्यू करवा सकते हैं. इसके लिए आप अपने बैंक का केसीसी कार्ड लेकर बैंक जाएं और वहां एक रिन्यू फॉर्म को भरें . इसके बाद आपको बैंक कुछ डॉक्यूमेंट्स जमा करना होगा. इसके कुछ दिनों के बाद आपका क्रेडिट कार्ड रिन्यू हो जाएगा. ध्यान रखें इस प्रोसेस से आप किसी भी बैंक जैसे एसबीआई, बीओबी, पीएनबी जैसे किसी भी बैंक में कार्ड रिन्यू  आसानी से करवा सकते हैं.

Bharat Express Live

Also Read

Latest