Bharat Express

Tata Technologies IPO: इस तारीख को ओपन होगा टाटा टेक का आईपीओ, निवेशकों की होगी बल्ले-बल्ले! जानें इसके बारे में सबकुछ

Tata Technologies IPO: टाटा के किसी शेयर में पैसा लगाने की सोच रहे लोगों के लिए टाटा टेक्नोलॉजी का IPO एक बड़ा अवसर हो सकता है.

Tata Technologies IPO: देश में कुछ कंपनियां ऐसी हैं, जिनके शेयर्स में शेयर मार्केट का हर निवेशक पैसा लगाना चाहता है. कुछ ऐसा टाटा ग्रुप के साथ भी है. लोग धड़ल्ले से टाटा ग्रुप के शेयरों में निवेश करते हैं लेकिन खास बात यह है कि पिछले दो दशक में टाटा का कोई भी आईपीओ नहीं आया है. अब खास बात यह है कि टाटा टेक्नोलॉजी का आईपीओ आने वाला है. जानकारी के मुताबिक 22 नवंबर को टाटा का यह आईपीओ निवेशकों के लिए ओपन हो जाएगा. अगर आप भी इस आईपीओ में निवेश करना चाहते हैं तो चलिए आज हम आपको इसके बारे में जानकारी देते हैं.

सबसे पहले बात टाटा टेक्नोलॉजी लिमिटेड की करें तो यह टाटा मोटर्स की सब्सिडियरी कंपनी है. यह आईपीओ इसलिए बड़ा माना जा रहा है क्योंकि टाटा 20 साल बाद किसी ब्रांड का आईपीओ ला रही है. इसके पहले 2024 में टीसीएस का आईपीओ आया था. चार महीने पहले कंपनी को IPO के जरिए फंड जुटाने के लिए मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड (SEBI) ने मंजूरी दी थी, जिसके चलते अब 22 नवंबर को कंपनी का आईपीओ रिलीज हो जाएगा.

यह भी पढ़ें-Mobile Manufacturing in India: 9 साल में मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग का ‘बॉस’ बना भारत, 2023 में बनेंगे 270 मिलियन नए हेडसेट

कितना होगा प्राइस बैंड

प्राइस बैंड की बात करें तो टाटा टेक्नोलॉजी ने IPO का प्राइस बैंड 475-500 रुपये घोषित किया है. IPO के लिए रिटेल निवेशक को मिनिमम एक लॉट यानी 30 शेयर के लिए अप्लाई करना होगा. ऐसे में टाटा टेक्नोलॉजीज के एक लॉट की कीमत 14,250 और 15000 रुपये निवेश करने होंगे. माना जा रहा है कि इस आईपीओ को लेकर निवेशकों का रुझान काफी ज्यादा हो सकता है, जिसके चलते टाटा टेक्नोलॉजी को बड़ा फायदा भी हो सकता है.

यह भी पढ़ें-दिवाली पर EPFO खाताधारकों को मिला तोहफा, मिलने लगे ब्याज के पैसे

रिटेल के लिए रिजर्व है 35 हिस्सा

टाटा टेक्नोलॉजी के IPO का 50% हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए रिजर्व है. इतना ही नही, इसके बाद का 35 फीसदी हिस्सा रिटेल इनवेस्टर्स और बाकी 15% हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (NII) के लिए रिजर्व रखा गया है. अब यह देखना. ऐसे में निवेशकों के लिए शेयर खरीदने की मुख्य होड़ 35 प्रतिशत के उस रिटेल हिस्से में ही होगी.

यह भी पढ़ें-फ्री में ऐसे मिलेगा डिज्नी Hotstar का सब्सक्रिप्शन, देखें LIVE क्रिकेट

खास बात यह है कि 22 नवंबर से 24 नवंबर तक निवेशक इन शेयरों के लिए बोली लगा सकेंगे. इसके बाद 5 दिसंबर को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग होगी. बता दें कि जो लोग आईपीओ का फायदा नहीं उठा पाएंगे, उनके लिए लिस्टिंग के तुरंत बाद शेयर खरीदने का बेहतरीन मौका होगा.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read