Bharat Express

Bhutan: रॉयल टेक्सटाइल एकेडमी ने रानी मां को उनके 60वें जन्मदिन पर दी श्रद्धांजलि

Thimphu (Bhutan): इस संग्रहालय में प्रवेश कर आम जनता को उस महिला की विरासत के बारे में और जानने का मौका मिलता है जिसने राजशाही की भूमिका बदल दी.

Bhutan News

सांकेतिक तस्वीर

Thimphu (Bhutan): रानी मां सांगे चोडेन वांगचुक के 60वें जन्मदिन को यादगार बनाने के लिए, रॉयल टेक्सटाइल अकादमी और वस्त्र संग्रहालय के सहयोग से, एक ऐसी महिला को श्रद्धांजलि देते हुए टाइम लाइन म्यूजियम का अनावरण किया गया जिसका प्रभाव और समर्पण भूटानी समाज पर एक अमिट छाप छोड़ गया है. रानी माँ के असाधारण जीवन और कार्यों का सम्मान करते हुए इस टाइम लाइन म्यूजियम के उद्घाटन के अवसर पर राजकुमारी यूफेल्मा चोडेन वांगचुक सहित कई विशिष्ट अतिथि उपस्थित थे.

रॉयल टेक्सटाइल अकादमी के भीतर स्थित यह टाइम लाइन म्यूजियम भूटानी सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने के लिए रानी मां की अटूट प्रतिबद्धता के लिए एक वसीयतनामा के रूप में खड़ा है. द भूटान लाइव के अनुसार, रानी मां, संगे चोडेन वांगचुक को सुशोभित करने वाले मुकुट के साथ, संग्रहालय इतिहास और कलात्मकता के धागों को एक साथ बुनता है, भूटान की एक उल्लेखनीय महिला के जीवन के माध्यम से एक मनोरम यात्रा पर आगंतुकों को आमंत्रित करता है.

खास है टाइम लाइन म्यूजियम

भूटान के लिए रानी माँ की अभूतपूर्व उपलब्धियों का सम्मान करते प्रतिष्ठित पुरस्कार जो संग्रहालय के हॉलवे में चहलकदमी करते हुए प्रदर्शनी की रोशनी में चमकते हैं. प्रत्येक पदक के पास बताने के लिए एक अनूठी कथा है – भूटानी लोगों के कल्याण और समृद्धि को आगे बढ़ाने के लिए दृढ़ प्रतिबद्धता और कभी न खत्म होने वाले काम की कहानी. ये पदक गौरव के प्रतीक के रूप में सेवा करने के अलावा एक व्यक्ति के पूरे राष्ट्र पर पड़ने वाले प्रभाव के अनुस्मारक के रूप में कार्य करते हैं.

भूटानी वस्त्र और रानी मां की पसंद

जटिल ब्रोकेड किरास का उत्कृष्ट संग्रह पुतलों पर लटका हुआ है, एक कालातीत सुंदरता से ओत-प्रोत है और भूटानी वस्त्रों के लिए रानी माँ की पसंद और प्रशंसा को दर्शाता है, यह संग्रहालय का वास्तविक केंद्र बिंदु है. प्रत्येक किरा कला का एक काम है, अति सुंदर पैटर्न और ज्वलंत रंगों के साथ सावधानी से बुना हुआ, भूटान के समृद्ध सांस्कृतिक अतीत को उजागर करता है. ऐसा लगता है जैसे कपड़ा ही एक ऐसे देश की विरासत को ढो रहा है जो अपनी परंपराओं को महत्व देता है और दूसरे युगों की कहानियों को बतलाता है.

वैश्विक मंच पर रानी मां की दमदार उपस्थिति

रानी माँ ने भूटान की सीमाओं से परे, वैश्विक मंच पर भी एक अमिट छाप छोड़ी है. उनकी अंतरराष्ट्रीय उपलब्धियां, जो संग्रहालय में प्रदर्शित हैं, एक ऐसी महिला को दिखाती हैं, जिसने अपने मूल देश से बहुत दूर लोगों को आकर्षित किया है. द भूटान लाइव के अनुसार, लैंगिक समानता, पर्यावरण संरक्षण और क्रॉस-सांस्कृतिक समझ को आगे बढ़ाने के उनके अटूट प्रयासों ने वैश्विक स्तर पर उनका सम्मान और सराहना हासिल की है.

इस संग्रहालय में प्रवेश कर आम जनता को उस महिला की विरासत के बारे में और जानने का मौका मिलता है जिसने राजशाही की भूमिका बदल दी. यह अपने देश के प्रति उत्साह, तप और गहन प्रेम की ताकत को देखने का अवसर है. इसके अलावा, पर्यटकों के पास भूटान के रहस्य को सुलझाने का अवसर है, एक ऐसा देश जो प्रगति को गले लगाते हुए परंपरा को महत्व देता है.

इसे भी पढ़ें: भूटान के दूर दराज के इस गांव को अपने उत्पादित दूध के लिए मिला विश्वसनीय बाजार

यह शानदार प्रदर्शनी रानी माँ के 60 वें जन्मदिन का सम्मान करती है. द भूटान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, यह संग्रहालय महारानी मां, सांगे चोडेन वांगचुक की शाश्वत विरासत, वस्त्रों की कालातीत सुंदरता और उनके जीवन के कार्यों के वर्णन के साक्ष्य के रूप में कार्य करता है.

Bharat Express Live

Also Read