Bharat Express

खतरे में है चीन की शहरी आबादी का एक तिहाई हिस्सा, रिसर्च में दावा- 270 मिलियन लोग हो सकते हैं प्रभावित

China Population in Danger: यूके के ईस्ट एंग्लिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि शहरी भूमि क्षेत्र का 45 प्रतिशत डूब रहा था, जिसमें 16 प्रतिशत प्रति वर्ष 10 मिलीमीटर की दर से डूब रहा था.

China Population

चीन की शहरी आबादी.

China Population in Danger: चीन की लगभग एक तिहाई शहरी आबादी भूमि धंसने के कारण खतरे में होने का अनुमान है, एक नई खोज से पता चलता है कि शोधकर्ताओं ने कहा कि यह एक वैश्विक घटना का संकेत है. इसमें पाया गया कि समुद्र तल से नीचे चीन का शहरी क्षेत्र 2120 तक तीन गुना हो सकता है, जिससे संभावित रूप से 55 से 128 मिलियन निवासी प्रभावित होंगे.

उपग्रह डेटा का उपयोग करते हुए, शोध दल ने लगभग 700 मिलियन लोगों की सामूहिक आबादी वाले शंघाई और बीजिंग सहित 82 शहरों का अध्ययन किया. यूके के ईस्ट एंग्लिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं सहित टीम ने पाया कि विश्लेषण किए गए शहरी भूमि क्षेत्र का 45 प्रतिशत डूब रहा था, जिसमें 16 प्रतिशत प्रति वर्ष 10 मिलीमीटर की दर से डूब रहा था. उन्होंने कहा कि हॉटस्पॉट में बीजिंग और तटीय शहर तियानजिन शामिल हैं.

270 मिलियन शहरी निवासी को खतरा

अध्ययन में अनुमान लगाया गया है कि 270 मिलियन शहरी निवासी प्रभावित हो सकते हैं, लगभग 70 मिलियन लोग प्रति वर्ष 10 मिलीमीटर या उससे अधिक की तेजी से गिरावट का अनुभव कर रहे हैं. निष्कर्ष ‘साइंस’ पत्रिका में प्रकाशित हुए हैं. निष्कर्षों से पता चला है कि मुख्य रूप से शहरों में मानवीय गतिविधियों के कारण, भूमि धंसने से जलवायु परिवर्तन और समुद्र के स्तर में वृद्धि भी हो सकती है, जिससे तियानजिन सहित तटीय शहर विशेष रूप से प्रभावित होंगे.

हो सकता है विनाशकारी

माना जाता है कि धंसाव मुख्य रूप से भूजल निकासी से प्रेरित है, जो भूविज्ञान और इमारतों के वजन के साथ-साथ जल स्तर को कम करता है. अपने विश्लेषण में समुद्र के स्तर में वृद्धि के साथ भूस्खलन को जोड़ने पर, शोधकर्ताओं ने पाया कि समुद्र के नीचे चीन का शहरी क्षेत्र 2120 तक तीन गुना हो सकता है, जिससे संभावित रूप से 55 से 128 मिलियन निवासी प्रभावित होंगे. उन्होंने कहा कि मजबूत सामाजिक प्रतिक्रिया के बिना यह विनाशकारी हो सकता है.

3 मीटर तक नीचे धंसा शंघाई

चीन का सबसे बड़ा शहर शंघाई पिछली सदी में 3 मीटर तक नीचे धंसा हुआ पाया गया. शोधकर्ताओं ने कहा कि भूमि के डूबने को लगातार मापना महत्वपूर्ण है, लेकिन भूस्खलन की भविष्यवाणी करने वाले मॉडल को मानवीय गतिविधियों और जलवायु परिवर्तन सहित सभी कारकों पर विचार करना चाहिए. उन्होंने बताया कि अनुकूलन और लचीलापन योजनाओं में अब भूमि डूबने का हिसाब नहीं देने से आने वाले दशकों में जीवन और बुनियादी ढांचे के विनाश का खतरा हो सकता है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read