Bharat Express

साउथ कोरियाई राष्ट्रपति और अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने नॉर्थ कोरिया पर जताई चिंता,द्विपक्षीय संबंधों को मज़बूत करने पर दिया ज़ोर

अमेरिका और साउथ कोरिया नॉर्थ कोरिया को लेकर चिंतित

सोल – साउथ कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक-योल और अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने गुरुवार को उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों के बारे में अपनी चिंता साझा की. योनहाप न्यूज एजेंसी ने उप राष्ट्रपति के प्रवक्ता ली जे-म्यॉन्ग के हवाले से कहा कि यूं  सुक ओल और हैरिस ने राष्ट्रपति कार्यालय में 85 मिनट तक मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के तरीकों और प्रमुख क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों सहित कई मुद्दों पर चर्चा की.

मीडिया से बात करते हुए हैरिस ने दक्षिण कोरिया की रक्षा के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता की पुष्टि की. “राष्ट्रपति यून और उपराष्ट्रपति हैरिस ने उत्तर कोरिया के हालिया बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण और उसकी परमाणु बल नीति के वैधीकरण के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की.

दोनों पक्ष गठबंधन की 70वीं वर्षगांठ को चिह्न्ति करने के लिए अगले साल यूं द्वारा अमेरिका की यात्रा की योजना बनाने पर भी सहमत हुए. पिछले हफ्ते न्यूयॉर्क में यूं और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की बैठकों के विवाद पर, हैरिस ने कहा कि, ली के अनुसार वाशिंगटन इससे बिल्कुल भी परेशान नहीं है. प्रवक्ता ने इस बारे में विस्तार से नहीं बताया कि हैरिस किस विवाद का जिक्र कर रहे थे, लेकिन इसमें जाहिरा तौर पर दक्षिण कोरिया में यूं की हॉट माइक पर पकड़ी गई टिप्पणी पर हंगामा भी शामिल था, जिसे शुरू में अमेरिकी कांग्रेस और बाइडेन के संदर्भ में अश्लील भाषा के रूप में शामिल किया गया था.

जनवरी 2021 में पदभार ग्रहण करने के बाद से उनकी उपराष्ट्रपति की हैरिस दक्षिण कोरिया की पहली यात्रा है .पिछली बार एक अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने फरवरी 2018 में दक्षिण कोरिया का दौरा किया था, जब माइक पेंस ने प्योंगचांग शीतकालीन ओलंपिक खेलों में एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया था. उत्तर कोरिया ने एक अमेरिकी विमानवाहक पोत से जुड़े दक्षिण कोरिया-अमेरिकी सैन्य अभ्यास के स्पष्ट विरोध में उत्तर कोरिया द्वारा दो छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों को पूर्वी सागर में दागे जाने के कुछ ही घंटों बाद कमला हैरिस सियोल में उतरीं. उत्तर कोरिया ने भी रविवार को ही इसी तरह की कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था.

-आईएएनएस/भारत एक्सप्रेस

Also Read