Bharat Express

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 6 जुलाई को ‘विश्व ग्रामीण विकास दिवस’ मनाने की घोषणा की

महासभा ने “संयुक्त राष्ट्र खेल” शीर्षक से एक प्रस्ताव अपनाया, जो सालाना संयुक्त राष्ट्र खेलों को आयोजित करने का आह्वान करता है, और इसने संबंधित हितधारकों को खेलों के लिए समर्पित ट्रस्ट फंड में स्वैच्छिक योगदान देने के लिए आमंत्रित करता है.

UN

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 6 जुलाई को ‘विश्व ग्रामीण विकास दिवस’ मनाने की घोषणा की है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बिना मतदान के प्रस्ताव को अपनाकर महासभा ने शुक्रवार को सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए ग्रामीण विकास और परिवर्तन के महत्वपूर्ण महत्व को उजागर करने के लिए 6 जुलाई को ‘विश्व ग्रामीण विकास दिवस’ घोषित करने का निर्णय लिया है.

महासभा ने सभी संयुक्त राष्ट्र सदस्य देशों, संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के संगठनों और अन्य अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय संगठनों, साथ ही गैर-सरकारी संगठनों, व्यक्तियों और अन्य संबंधित हितधारकों को विश्व ग्रामीण विकास दिवस मनाने, ग्रामीण क्षेत्रों और समुदायों के सतत विकास के लिए ठोस गतिविधियों को प्रस्तुत करने और बढ़ावा देने के लिए आमंत्रित किया है.

यह सभी हितधारकों को विश्व ग्रामीण विकास दिवस में योगदान देने और समर्थन करने के लिए आमंत्रित करता है. साथ ही संयुक्त राष्ट्र महासचिव इसके उचित पालन के लिए सभी सदस्य राज्यों, संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के संगठनों और अन्य हितधारकों के ध्यान में इस प्रस्ताव को लाने का अनुरोध करता है.

इसके अलावा शुक्रवार को, महासभा ने “संयुक्त राष्ट्र खेल” शीर्षक से एक प्रस्ताव अपनाया, जो सालाना संयुक्त राष्ट्र खेलों को आयोजित करने का आह्वान करता है, और इसने संबंधित हितधारकों को खेलों के लिए समर्पित ट्रस्ट फंड में स्वैच्छिक योगदान देने के लिए आमंत्रित करता है.

ये भी पढे़ं- केंद्र ने विवादित IAS अधिकारी पूजा खेडकर को बर्खास्त किया: रिपोर्ट

-भारत एक्सप्रेस

Also Read