Bharat Express

अगर आप भी हैं मोटापे से परेशान तो ट्राई कीजिए इस पत्ते का जूस, चंद दिनों में पिघल जाएगा सारा Fat

बैली फैट या वजन आज के समय में लोगों के लिए सबसे बड़ी स्वास्थ समस्या है. ज्यादा वजन की वजह से हमारा शरीर भद्दा दिखता ही है साथ ही मोटापा बढ़ने से कइ स्वास्थ समस्याएं बढ़ जाती है.

Weight Loss Tips: बैली फैट या वजन आज के समय में लोगों के लिए सबसे बड़ी स्वास्थ समस्या है. ज्यादा वजन की वजह से हमारा शरीर भद्दा दिखता ही है साथ ही मोटापा बढ़ने से कइ स्वास्थ समस्याएं बढ़ जाती है. वजन कम करने के लिए लोग कई तरह के डाइट लेते हैं. लेकिन कुछ डाइट ऐसी होती है जिससे वजन कम होने की बजाय शरीर बीमार हो जाता है. लेकिन क्या आप जानते है कि आपकी रसोई में एक ऐसी चीज है जिसका रस रोजाना पीने से आप अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं. जी हां हम बात कर रहे है करी पत्ते के जो आज घर-घर में मशहूर है. इसका तड़का लगने से ही खाने में एक अलग ही स्वाद आ जाता है. सबसे अच्छी बात तो ये है कि अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो इसके सेवन से आपकी वेट लॉस जर्नी आसान हो जाती है. तो आइए जानते है कैसे बनाते है करी पत्ते का जूस.

कैसे करे करी पत्ते का सेवन

करी पत्ते का जूस बनाने के लिए सबसे पहले तेज आंच पर पानी में करी पत्ते डालकर उबाल लें. अब इस पानी में शहद और नींबू का रस मिलाएं. आप इस पानी को ठंडा करके जूस और गर्म करके चाय ती तरह पी सकते है. रोजाना इस जूस का सेवन खाली पेट करने से व्यक्ति का पाचन तंत्र मजबूत बनता है.

करी पत्ते के फायदे

करी पत्ते का जूस नियमित रूप से सेवन करने से आपके शरीर से हानिकारक टॉक्सिंस निकल जाते हैं. ये आपके शरीर को नेचुरल डिटॉक्सिफाई करता है. जिससे आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं.

ये भी पढ़ें:अगर आपको भी काटते हैं मच्छर तो बिल्कुल न करें इग्नोर, होती है ये गंभीर बीमारी, जान लें इसके लक्षण

पाचन संबंधी समस्याओं से करे दूर

खाली पेट करी पत्ते का जूस पीने से पाचन संबंधी समस्याएं ठीक हो सकती है. आपको बता दें कि करी पत्ते में हल्के लैक्सेटिव गुण होते हैं और पाचन एंजाइम होते हैं. जो मल त्यागने में सुधार कर सकते हैं. इससे कब्ज और एसिडिटी से राहत मिलती है.

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

डायबिटीज रोगियों के लिए करी पत्ते का जूस किसी रामबाण से कम नहीं है. इसमें हाइपोग्लाइसेमिक गुण पाए जाते हैं. जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. वहीं इसमें मौजूद फाइबर शरीर में अचानक इंसुलिन स्पाइक को रोकने में बहुत मददगार है.

खून की कमी को करे दूर

करी पत्ते में आयरन की काफी अच्छी मात्रा होती है. जो खून में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने में मदद करता है. इसके सेवन से आप खून की कमी को दूर कर सकते हैं और एनीमिया की शिकायत भी दूर हो सकती है.

-भारत एक्सप्रेस 

Also Read