Bharat Express

Joyland ban: पाकिस्तान ने अपनी ही ऑस्कर एंट्री वाली फिल्म को क्यों कर दिया बैन? ये है वजह

‘जॉयलैंड’ अपने ही देश में हुई बैन

Joyland ban: पाकिस्तान में फिल्म ‘जॉयलैंड’ (Joyland)  इन दिनों काफी चर्चा का विषय बनी हुई है. पाकिस्तान की तरफ से ये फिल्म ऑस्कर की ऑफिशियल एंट्री थी लेकिन पाकिस्तान में ही इसे बैन कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि  इस फिल्म में आपत्तिजनक चीजें दिखाई गई हैं. 18 नवंबर को ‘जॉयलैंड’ दुनिया भर में रिलीज होने वाली थी लेकिन पाकिस्तान में इसे बैन कर दिया.

पाकिस्तान की पहली फिल्म

‘जॉयलैंड’ को साइम सादिक ने डायरेक्ट किया है. 4 नवंबर को फिल्म का ट्रेलर रिलीज किया गया था फिल्म में अली जुनेजो, अलिना खान, सरवत गिलानी और रस्ती फारूक़ ने लीड रोल्स किए हैं. बताया जा रहा है कि, ये पाकिस्तान की पहली ऐसी फिल्म है जिसे ऑस्कर में भेजा गया है.

पाकिस्तान के सूचना प्रसारण मंत्रालय ने फिल्म में ‘अत्यधिक आपत्तिजनक चीजों’ को लेकर बैन लगाने का फैसला किया है. हालांकि, कुछ महीने पहले मंत्रालय ने इसी फिल्म को सर्टिफिकेट दिया था लेकिन अब अचानक ये कदम उठाने से फिल्म के एक्टर्स भी दंग रह गए.

 कंटेट को लेकर हुआ विरोध

दरअसल, पाकिस्तान में बोल्ड कंटेट को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहा था, जिसके कारण  मंत्रालय को ये फैसला लेना पड़ा. मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए बताया कि  ‘जॉयलैंड’ फिल्म में अत्यधिक आपत्तिजनक चीजें  मिली हैं जो हमारे समाज के अनुरूप नहीं है.

एक्ट्रेस ने बताया शर्मनाक

फिल्म की लीड एक्ट्रेस सारवत गिलानी ने इस फैसले की आलोचना करते हुए  कहा, “यह शर्मनाक है कि 6 साल में 200 पाकिस्तानियों ने मिलकर कोई फिल्म बनाई है, और अब उसे अपने ही देश में रोका जा रहा है.”

-भारत एक्सप्रेस

Also Read