Bharat Express

सीएम योगी ने 39000 आवास लाभार्थियों को गृह प्रवेश के लिए सौंपी चाबी, पहली किस्त भी की जारी

cm yogi

सीएम योगी ने लाभार्थियों को सौंपी चाबी

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आवास लाभार्थियों के खाते में पहली किस्त भेज दी है. उन्होने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में इस शुभ कार्य को में लाल बटन दबाकर किया.  मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण 34,500 लाभार्थियों को किस्त की पहली धनराशि प्राप्त हो चुकी है. इसके साथ ही 39000 आवास लाभार्थियों को गृह प्रवेश के लिए चाबी देते हुए उनको शुभकामनाएं भी दी. इसकी कुल लागत तकरीबन 905.43 करोड़ आई है.

सीएम योगी का संबोधन

सीएम योगी ने लाभार्थियों को प्रथम किस्त के ऑनलाइन हस्तांतरण और चाबी सौंपते हुए जनता को संबोधित किया. इस दौरान उन्होने कहा कि सभी लाभार्थी इस शासकीय योजना का पूरा लाभ लें. और किसी बिचौलिए के चक्कर में न पड़ें. योजनाओं से अकर्मण्य न हों, रोजगार के लिए कोशिश करते रहें.

इस दौरान सीएम योगी ने विपक्ष पर हमला बोला, उन्होने कहा कि जब 2016 में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना लागू की थी उस समय राज्य में बीजेपी की सरकार नहीं थी. उस समय राज्य सरकार ने अपने स्तर से प्रस्ताव भी नही भेजे थे. ये लोग गरीबों के कितने हितैषी हैं इन कारगुजारियों से समझा जा सकता है.

सीएम योगी ने आगे कहा कि देश में पिछले 5.5 साल में ग्रामीण और शहरी गरीबों को आवास दिया है. उन्होने कहा कि यूपी पहला राज्य है जिसने गरीबों को आवास के लिए जमीन का पट्टा भी दिया. पीएम या सीएम आवास योजना लाभार्थियों के आर्थिक उन्नयन की कड़ी भी है.

सभी को मिलना चाहिए लाभ

सीएम योगी के मुताबिक योजनाओं का लाभ समान रूप से समाज के हर वर्ग को इसका लाभ मिलना चाहिए. जब योजना यशस्वी बनती है, उस यश का कारण शासन और प्रशासन भी बनता है. सीएम ने उदाहरण के तौर पर भी कहा कि एक लाभार्थी योजना का लाभ उठाकर उसके विकास के रास्ते को आगे बढ़ाता है. लेकिन जब योजना का लाभ अपात्रों को मिलता है, उसमें चयन की प्रक्रिया में भेदभाव होता है तो वो घोटाले का कारण बनती है और फिर चयन करने वालों को एक न एक दिन जेल जाना पड़ता है.

इस आवास में योजना के लाभ से जो लोग वंचित रहे गए थे, उनको भी इसका लाभ दिया जा रहा है. इसके लिए दोबार से सर्वे कराया गया था. और जिसका लिस्ट में नाम नहीं था उसको भी योजना का लाभ देने की कोशिश की गई.

– भारत एक्सप्रेस

 

 

 

Also Read