Bharat Express

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर के गर्भ गृह में स्थापित होगी नई मूर्ति, जानें अब पुराने रामलला का क्या होगा

UP News: भक्तों की सुविधा को देखते हुए ही मंदिर के गर्भ गृह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए साढ़े चार फीट से ज्यादा बड़ी नई मूर्ति बनवाई गई है.

रामलला का गर्भ गृह (फोटो क्रेडिट @ChampatRaiVHP)

Ayodhya Ram Mandir: भगवान राम की नगरी अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन और राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर तैयारी जोरों पर है. 22 जनवरी 2024 को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देखते हुए पूरी अयोध्या को सजाया जा रहा है. यहां के मंदिरों और मठों में साज-सज्जा जारी है. तो वहीं कार्यक्रम में पीएम मोदी बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहेंगे. इसी के साथ ही देश भर के सैकड़ों वीवीआईपी के साथ ही बड़े साधु-संत भी मौजूद रहेंगे. कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. इन तमाम तैयारियों के बीच एक बड़े सवाल को लेकर सोशल मीडिया पर चर्चा छिड़ गई है कि अगर मंदिर में रामलला की नई मूर्ति स्थापित की जाएगी तो पुराना मूर्ति, यानी जिसकी पूजा अभी की जा रही है, वह कहां रहेगी? इस सवाल को से लेकर स्थिति स्पष्ट की जा चुकी है. मंदिर ट्रस्ट की ओर से बताया गया है कि, रामलला की पुरानी मूर्ति को भी नई मूर्ति के साथ ही मंदिर के गर्भ गृह में स्थापित किया जाएगा.

 

पुरानी मूर्ति की नहीं है ज्यादा ऊंचाई

सूत्रों के मुताबिक, अभी तक रामलला की जिस पुरानी मूर्ति की पूजा की जा रही है उसकी ऊंचाई ज्यादा नहीं है. ऐसे में राम भक्त दूर से उस मूर्ति के दर्शन नहीं कर सकेंगे. भक्तों की सुविधा को देखते हुए ही मंदिर के गर्भ गृह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए साढ़े चार फीट से ज्यादा बड़ी नई मूर्ति बनवाई गई है. बता दें कि मंदिर निर्माण को लेकर लगातार राममंदिर ट्रस्ट की ओर से जानकारी मीडिया के साथ साझा की जा रही है. इसी क्रम में रामलला की मूर्ति को लेकर भी जानकारी साझा की गई है तो वहीं अब मंदिर में लगने वाले दरवाजों के बारे में भी जानकारी सामने आई है.

ये भी पढ़ें- Ayodhya News: डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने राम नगरी में चलाया स्वच्छता अभियान, लगाई झाड़ू, बोले- PM की प्रेरणा से चल रहा कैंपेन

8 फीट ऊंचे, 12 फीट चौड़े होंगे गर्भगृह के दरवाजे

बता दें कि मंदिर के गर्भ गृह में लगने वाले दरवाजे 8 फीट ऊंचे और 12 फीट चौड़े होंगे. मीडिया सूत्रों के मुताबिक, हैदराबाद की कंपनी अनुराधा टिंबर्स इंटरनेशनल के डायरेक्टर सरथ बाबू ने मीडिया को जानकारी दी है कि, गर्भगृह के दरवाजे 6 इंच मोटे होंगे और 8 फीट ऊंचे व 12 फीट चौड़े होंगे. उन्होंने बताया कि इसी गर्भगृह में रामलला विराजमान होंगे. इसी के साथ सुरथ बाबू ने ये भी जानकारी दी कि, अब तक मुख्य मंदिर के 18 दरवाजे और मंदिर के चारों तरफ 100 चौखटें बनाई जा चुकी हैं. इसी के साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि, बुधवार तक 118 दरवाजों का काम पूरा हो गया. हालांकि माना जा रहा है कि अभी भी दरवाजों की संख्या बढ़ सकती है.

-भारत एक्सप्रेस

 

Also Read