Bharat Express

आज प्राण प्रतिष्ठा के बाद घर में जरूर जलाएं राम ज्योति, जानें दीपक जलाने की विधि और मुहूर्त

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर पूरे देश में उत्साह का माहौल है. ऐसे में आज सभी को अपने घर में राम ज्योति जरूर जलानी चाहिए.

Ayodhya Ram Mandir Ram Jyoti

अंधेरा होने के बाद घर में जरूर जलाएं राम ज्योति.

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या के भव्य राम मंदिर की आज प्राण प्रतिष्ठा होनी है. प्राण प्रतिष्ठा आज दोपहर को मृगशिरा नक्षत्र और अभिजीत मुहूर्त में होगी. ऐसे में आज पूरे देश में साल में दूसरी बार दीवाली मनाई जाएगी. आज हर अयोध्यावासी अपने घर में दीप जलाकर भगवान के पुनः उनके घर लौटने की खुशी मनाएगा.

आज पूरे देश में राम नाम की गुंज है. हर घर में राम के गीत गाए जा रहे हैं. देश में सभी शहरों में गली, मौहल्ले और चौराहों पर रंगोली बनाकर भंडारे लगाकर यह जश्न मनाया जा रहा है. ऐसे में आज सभी घरों में प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रीराम ज्योति जलाई जाएगी. आईये जानते हैं श्रीराम ज्योति जलाने की विधि और मुहूर्त क्या है?

यह भी पढ़ेंः मराठा, जाट, सिख… जानें कौन हैं रामलला के मुख्य यजमान, देश के सभी वर्गों को मिला प्रतिनिधित्व

प्रदोष काल में जलाएं दीपक

धार्मिक विद्वानों की मानें तो आज प्रदोष काल में राम ज्योति जलानी चाहिए. यानी आज पूरे रात तक ज्योति जलानी चाहिए. इसके पीछे की वजह यह है कि हम सभी दीवाली पर प्रदोष काल यानी सूर्यास्त के बाद अंधेरा होने पर दीए जलाकर रोशनी करते हैं.

उत्तर-पूर्व दिशा में बनाएं रंगोली

राम ज्योति जलाने का सही समय 5 बजकर 52 मिनट पर होगा. यानी 5 बजकर 52 मिनट पर सूर्यास्त हो जाएगा. इसके बाद प्रदोष काल शुरू हो जाएगा. हालांकि देश में अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग समय सूर्यास्त होता है ऐसे में अंधेरा होने लगे तभी श्रीराम ज्योति जलानी चाहिए.

यह भी पढ़ेंः आज खत्म होगा रामभक्तों का इंतजार, प्राण प्रतिष्ठा के बाद कल से खुल जायेंगे राम मंदिर के द्वार, जानें क्या है रामानंदी विधि जिसके चर्चे हजार

पूजा स्थान पर ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में एक रंगोली बनाएं. रंगोली के केंद्र में सप्तधान्य रखें. फिर मिट्टी केे दीपक में सरसों या तिल का तेल भर लें. उसमें रूई की बाती लगाएं. फिर प्रभु राम का स्मरण कर दीपक जलाएं. यह ध्यान रहे कि दीपक पूरी रात जलता रहे.

Also Read