Bharat Express

‘वैकासी ब्रह्मोत्सवम’ में रथ खींचने उमड़ा भक्तों का सैलाब, देखिए श्री वरदराज पेरुमल मंदिर में कैसे मनता है उत्सव

श्री वरदराज पेरुमल मंदिर में ‘वैकासी ब्रह्मोत्सवम’ उत्सव के अवसर पर विशाल रथ यात्रा निकाली गई. रथ खींचने के लिए हजारों भक्तगण पहुंचे. देखिए तस्वीरें —

Varadaraja Perumal Temple Kanchipuram

श्री वरदराज पेरुमल मंदिर में उमड़ा जनसैलाब

Varadaraja Perumal Temple Kanchipuram: दक्षिण भारत की कांचीपुरम नगरी में इन दिनों ‘वैकासी ब्रह्मोत्सवम’ मनाया जा रहा है. वहां भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है, क्योंकि श्री वरदराज पेरुमल मंदिर में भगवान की पूजा-अर्चना के दौरान रथ यात्रा निकालने की परंपरा है. उस रथ यात्रा में हिस्सा लेने आज हजारों लोग पहुंचे. जिनकी तस्वीरें सामने आई हैं.

इस वीडियो में देखा जा सकता है कि श्री वरदराज पेरुमल मंदिर में ‘वैकासी ब्रह्मोत्सवम’ के अवसर पर कैसे रथ यात्रा निकाली गई. श्री वरदराज पेरुमल मंदिर बहुत पुराना है. उस मंदिर का इतिहास 11वीं शताब्दी का है, जिसके साथ एक दिलचस्प कहानी जुड़ी हुई है.

Varadaraja Perumal Temple

11वीं सदी के इस मंदिर में हैं 400 स्तंभों वाले मंडप

तमिलनाडु के कांचीपुरम शहर में स्थित वरदराज पेरुमल मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है. यह भगवान विष्णु को समर्पित 108 दिव्य देसमों से सुसज्जित है. 23 एकड़ में बने इस मंदिर में 19 विमानम के अलावा 400 स्तंभों वाले मंडप हैं, जो श्री वरदराजा को समर्पित हैं.

Varadaraja Perumal Temple

इस मंदिर में भगवान विष्णु की लकड़ी से बनी लेटी हुई मुद्रा में 40 फीट लंबी एक अनोखी मूर्ति है. यह भगवान विष्णु के सबसे पवित्र और प्राचीन मंदिरों में से एक है.

यह भी पढ़िए: आखिर भगवान विष्णु कलयुग में कब और क्यों लेंगे ‘कल्कि अवतार’, जानें रहस्य

— भारत एक्सप्रेस

Also Read