Bharat Express

Unhealthy Foods: आज से ही छोड़ दें ये 3 खतरनाक फूड्स, सेहत के लिए हैं हानिकारक

Unhealthy Foods: हर व्यक्ति स्वस्थ और निरोगी रहना चाहता है. ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कुछ अनहेल्दी फूड्स जिससे आपकी सेहत बिगड़ सकती है…

Unhealthy Foods

Unhealthy Foods

Unhealthy Foods: हर व्यक्ति स्वस्थ और निरोगी रहना चाहता है. इसलिए वे हेल्दी चीजें खाता है. शरीर को विटामिन, प्रोटीन और खनिज जैसे पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. इन तत्वों को प्राप्त करने के लिए हम बहुत सारे स्वस्थ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का सेवन करते हैं. वहीं बाजार में ऐसे कई अनहेल्दी फूड मिलते हैं जो स्वास्थ्य होने का दावा करते हैं, लेकिन असल में वह फूड आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कुछ अनहेल्दी फूड्स जिससे आपकी सेहत बिगड़ सकती है…

व्हाइट ब्रेड (Unhealthy Foods)

ज्यादातर व्हाइट ब्रेड सेहत के लिए अच्छे नहीं होते हैं. अगर उन्हें ज्यादा मात्रा में खाया जाए तो वह काफी नुकसान करती है, क्योंकि वे परिष्कृत गेहूं से बने होते हैं. इनमें फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकती है. डायबिटीज रोगियों को व्हाइट ब्रेड का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए.

सॉफ्ट ड्रिंक

कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक डाइट में अतिरिक्त चीनी और कैफीन के सबसे बड़े सोर्स में से एक है. इस अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड के नियमित सेवन से मोटापा, डायबिटीज, मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम और सूजन सम्बंधित बीमारियों सहित कई स्वास्थ्य समस्या हो सकती हैं. इन ड्रिंक को हर्बल चाय और नींबू पानी जैसे स्वस्थ विकल्पों के साथ बदलने की कोशिश करें.

यह भी पढ़ें : किस वजह से होती है Food Poisoning, जानें इसके प्रमुख लक्षण और कैसे करें इससे बचाव

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट (Unhealthy Foods)

रिफाइंड कार्ब्स ,जो आमतौर पर पास्ता, व्हाइट ब्रेड और मफिन जैसे प्रोसेस्ड फूड य में पाए जाते हैं, जिसके सेवन से ब्लड शुगर का लेवल तेजी से बढ़ सकता है. रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट आपके टाइप टू डायबिटीज के खतरे को बढ़ा सकता है. अपनी डाइट में स्वास्थ्य कार्ब्स लें जैसे कि ब्राउन राइस, बकवीट, बाजरा और दलिया को शामिल करने का कोशिश करें. यह अनहेल्दी फूड्स के लिए आपकी क्रेविंग को अपने आप कम कर देगा.

Also Read