Bharat Express

Bangladesh Unrest: बांग्लादेश में हिंसा के बीच शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से दिया इस्तीफा! देश छोड़कर भागने की खबरें

सरकारी नौकरियों के लिए कोटा सिस्टम के खिलाफ बांग्लादेश में जारी छात्रों के विरोध प्रदर्शन पुलिस के साथ झड़प में रविवार को 98 लोगों की जान चली गई थी.

Sheikh Hasina

शेख हसीना. (फोटो: IANS)

ऐसी खबरें हैं कि बांग्लादेश में भयानक हिंसा के बीच प्रधानमंत्री शेख हसीना सोमवार (5 अगस्त) को बिना किसी तैयारी के राजधानी ढाका से हेलीकॉप्टर से भाग गईं. उनके इस्तीफा देने की खबरें भी आ रही हैं.

समाचार एजेंसी एएफपी से सूत्र ने बताया, ‘उनकी सुरक्षा टीम ने उनसे जाने को कहा, लेकिन उन्हें तैयारी के लिए कोई समय नहीं मिला’. उन्होंने आगे कहा कि वह पहले काफिले से चली गईं, लेकिन यह नहीं बताया कि वह कहां जा रही हैं. उन्हें विमान से बाहर निकाल दिया गया.

इससे पहले रविवार (5 अगस्त) हसीना के इस्तीफे की मांग को लेकर हजारों प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर उतरकर पुलिस के साथ झड़प की है. रविवार को हुई हिंसा में कम से कम 98 लोग मारे गए, जबकि 19 जुलाई को सरकारी नौकरियों के लिए कोटा सिस्टम के खिलाफ छात्रों के विरोध प्रदर्शन में 67 लोगों की मौत हुई थी.

पूर्व उच्चायुक्त क्या बोले

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के ढाका स्थित सरकारी आवास से जाने की खबरों पर बांग्लादेश में भारत के पूर्व उच्चायुक्त पिनाक रंजन चक्रवर्ती ने कहा, ‘दबाव और प्रदर्शन बढ़ रहे थे. स्पष्ट रूप से वहां की सरकार दबाव में थी. अगर यह सच है कि उन्होंने इस्तीफा दे दिया है, तो सेना जो उस देश में एक शक्तिशाली संस्था है, ने किसी तरह से हस्तक्षेप किया होगा और उन्हें बताया होगा कि हालात खराब हैं.’

उन्होंने कहा, ‘यह बांग्लादेश में एक बड़ी घटना है और हम वहां एक नई तरह की सरकार देखेंगे. हम अस्थिरता के दौर की उम्मीद कर सकते हैं जो देश के लिए बुरा है. यह क्षेत्र के लिए भी अच्छा नहीं है। भारत देख रहा है कि क्या होने वाला है.’

-भारत एक्सप्रेस

Also Read