Bharat Express

Iron Pills Side effects: आयरन की गोलियां लेने से पहले जान लें जरूरी बात, ज्यादा खाने से हो सकता है नुकसान

Iron Pills Side effects: आयरन शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. यह इंसानी शरीर में हीमोग्लोबिन बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है.

Iron Pills Side effects

Iron Pills Side effects

Iron Pills Side effects: अगर आप खाने पीने में लापरवाही करते हैं या हर तरह का फूड अपनी डेली डाइट में नहीं शामिल कर पाते हैं तो इससे बॉडी में कई विटामिन और मिनरल्‍स की कमी होने लगती है और इसके लक्षण शरीर पर नजर आने लगते हैं. ऐसे में जरूरी न्‍यूट्रिशन की कमी को दूर करने के लिए डॉक्‍टर सप्‍लीमेंट प्रेस्‍क्राइब करते हैं. लेकिन कई लोगों की शिकायत रहती है कि इन विटामिन या आयरन की गोलियों को महीनों खाने के बाद भी उनके शरीर में कोई बदलाव नहीं होता है. दरअसल, इसकी वजह है सही समय और सही तरीके से गोलियों को ना लेना. आइए हम आपको बताते हैं आयरन के महत्व, इसके लाभ, और इसके अधिक सेवन के संभावित नुकसान के बारे में-

स्वस्थ शरीर के लिए आयरन बहुत जरूरी

आयरन शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. यह इंसानी शरीर में हीमोग्लोबिन बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है. हीमोग्लोबिन एक प्रोटीन है जो रक्त की लाल कोशिकाओं (RBC) में ऑक्सीजन ले जाने का काम करता है.इसके अलावा, आयरन हार्मोन उत्पादन और तंत्रिका तंत्र की सामान्य कार्यप्रणाली के लिए भी आवश्यक है.

Iron की कमी होने के लक्षण

आयरन की कमी (Iron deficiency) से एनीमिया जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है. एनीमिया का मुख्य कारण शरीर में पर्याप्त हीमोग्लोबिन का न होना है, जिसके कारण शरीर को आवश्यक ऑक्सीजन नहीं मिल पाती. इस कमी के लक्षणों में थकान, चक्कर आना, सांस फूलना, और सिरदर्द शामिल हैं. इसलिए, आयरन (Iron) का स्तर बनाए रखना स्वास्थ्य के लिए अत्यंत आवश्यक है.

गोलियों को खाने का सही तरीका

आयरन के स्तर को बनाए रखने के लिए आयरन सप्लीमेंट्स (Iron Supplements) , जैसे आयरन साल्ट और आयरन की गोलियों का सेवन किया जाता है. डॉक्टर की सलाह के अनुसार आयरन सप्लीमेंट्स लेना आमतौर पर सुरक्षित होता है और यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. उदाहरण के लिए, आयरन सप्लीमेंट्स शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में सहायक होते हैं, जिससे एनीमिया और अन्य संबंधित समस्याओं से बचा जा सकता है.

ज्यादा खाने से हो सकता है नुकसान

हालांकि आयरन की खुराक के लाभ कई हैं, लेकिन इसका अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. डॉक्टर का कहना है कि आयरन सप्लीमेंट्स का अधिक सेवन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का कारण बन सकता है. इसमें सूजन, कब्ज, दस्त, गैस, और पेट में ऐंठन जैसी समस्याएं शामिल हैं. ये लक्षण अस्थायी हो सकते हैं और खुराक को समायोजित करके इन पर काबू पाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Health Tips: जानें कौन सा चावल ज्यादा फायदेमंद है? उबला या कच्चा

अन्य समस्याएं

आयरन के अधिक सेवन से मुंह में धातु जैसा स्वाद महसूस हो सकता है, खासकर जब इसे तरल रूप में लिया जाए. इसके अलावा, कुछ लोगों को आयरन की खुराक से एलर्जी भी हो सकती है, जिसमें दाने, खुजली, सूजन, चक्कर आना या सांस लेने में कठिनाई जैसी प्रतिक्रियाएं शामिल होती हैं.

आयरन हमारे शरीर के लिए आवश्यक है, लेकिन इसका सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिए. अधिक आयरन का सेवन करने से शरीर में कई समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए, आयरन की गोलियों (Iron Pills) या सप्लीमेंट्स का सेवन डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करना चाहिए. इससे आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रख सकते हैं और आयरन की कमी से होने वाली समस्याओं से बच सकते हैं.

-भारत एक्सप्रेस 

Also Read