Bharat Express

हरतालिका तीज आज, शाम तक करें ये उपाय; बरसेगी मां लक्ष्मी की विशेष कृपा

Hartalika Teej 2024 Upay: आज हरतालिका तीज का व्रत रखा जा रहा है. आइए जानते हैं कि किन उपायों को करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होगी.

Hartalika Teej 2024

हरतालिका तीज 2024 (सांकेतिक तस्वीर).

Hartalika Teej 2024 Upay for Maa Lakshmi Blessings: हरतालिका तीज का व्रत विवाहित महिलाएं अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए रखती हैं. वैदिक पंचांग के अनुसार, हरतालिका तीज का व्रत शुक्रवार 6 सितंबर को यानी आज रखा जा रहा है. वहीं, अविवाहित कन्या इस व्रत को अच्छे जीवनसाथी की प्राप्ति के लिए रखती हैं. इस व्रत के दौरान किसी भी प्रकार का अन्न और जल ग्रहण नहीं किया जाता है. व्रत के दौरान भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है. हरतालिका तीज की पूजा के लिए आज दो शुभ मुहूर्त हैं. पूजन के लिए सुबह का शुभ मुहूर्त सुबह 6 बजकर 2 मिनट से 8 बजकर 33 मिनट तक है. इसके अलावा शाम का शुभ मुहूर्त 6 बजकर 36 मिनट से लेकर 6 बजकर 59 मिनट तक रहने वाला है. ऐसे में आइए जानते हैं कि अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए किन उपायों को करना अच्छा रहेगा.

हरतालिका तीज 2024 उपाय | Hartalika Teej 2024 Upay

हरतालिका तीज व्रत के दौरान भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने के साथ-साथ मां लक्ष्मी का पूजन भी करें. मां लक्ष्मी के सामने देसी घी का दीपक जलाएं. इसके बाद लक्ष्मी चालीसा का पाठ करें.

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कपूर जलाकर पूरे घर में इसकी रोशनी दिखाएं. कहा जाता है कि इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. कपूर के सुगंध के घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. ऐसे में शाम के समय घर में कपूर जरूर जलाएं.

भगवान विष्णु की पूजा के बिना मां लक्ष्मी की पूजा अधूरी मानी जाती है. ऐसे में मां लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु की स्तुति भी करें. हरतालिका तीज व्रत पर आज दूध में केसर मिलाकर मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु का अभिषेक करना चाहिए.

हरतालिका तीज व्रत पर आज मां लक्ष्मी की विशेष कृपा पाने के लिए उन्हें शंख, कौड़ी, मोती और मखाना जैसी सफेद वस्तुएं चढ़ाएं. मान्यता है कि इस उपाय को करने से मनोकामना पूरी होती है.

हरतालिका तीज व्रत पर आज पशु, पक्षियों को भोजन कराएं. ऐसा करना शुभ माना गया है. इस उपाय को करने से घर में आर्थिक तंगी नहीं आती है.

यह भी पढ़ें: महिलाएं आज रखेंगी हरतालिका तीज का व्रत, जानें पूजन के लिए शुभ मुहूर्त और खास नियम

यह भी पढ़ें: आज हरतालिका तीज व्रत के दौरान भूलकर भी ना करें इन 5 नियमों को नजरअंदाज, नहीं मिलेगा व्रत का पूरा फल!

यह भी पढ़ें: हरतालिका तीज का व्रत आज, इन सामग्रियों के बिना अधूरी रह जाएगी पूजा; नोट कर लें पूजन-सामग्री

Also Read