Bharat Express

Haryana Exit Poll: हरियाणा में इस बार बदलेगी सरकार? ज्यादातर सर्वे में कांग्रेस आगे… सत्तारूढ़ BJP को झटका

हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों पर हुए मतदान के बाद अब एक्जिट पोल्‍स में हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनती दिखाई दे रही है, जबकि भाजपा को बड़ा झटका लग सकता है.

Exit Poll Of Punjab

एग्जिट पोल

Haryana Election: हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों पर शनिवार को मतदान संपन्‍न हो गया. इसी के साथ ही हरियाणा के एग्जिट पोल भी सामने आ गए हैं. ज्यादातर सर्वे एजेंसियों के एक्जिट पोल में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलते दिखाया गया है. मैटराइज सर्वे के आंकड़े के अनुसार, हरियाणा में इस बार सत्ता परिवर्तन होगा. सर्वे के मुताबिक, हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनती दिखाई दे रही है, जबकि भाजपा को बड़ा झटका लग सकता है.

haryana assembly election 2024 exit poll

BJP-कांग्रेस के अलावा बाकी पार्टियों में इनेलो-बसपा, जजपा-असपा, आप कोई उलटफेर करते नहीं दिख रहे.
Poll of Polls: BJP-कांग्रेस के अलावा बाकी पार्टियों में इनेलो-बसपा, जजपा-असपा, आप कोई उलटफेर करते नहीं दिख रहे.

मैटराइज सर्वे के अनुसार, कांग्रेस को 55 से 62 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि भाजपा को 18 से 24 सीटें मिल सकती हैं. इसके अलावा जेजेपी गठबंधन को 0 से 3 सीटें, आईएनएलडी गठबंधन को 3 से 6 सीटें और निर्दलीय को 2 से पांच सीट मिलने की संभावना है.

वोटिंग प्रतिशत में कांग्रेस-बीजेपी में मामूली अंतर

वोटिंग प्रतिशत की बात करें तो कांग्रेस और बीजेपी के बीच मामूली अंतर दिखाई दे रहा है. मैटराइज सर्वे के अनुसार, कांग्रेस को 35.80 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है, जबकि भाजपा को 30.30 फीसदी वोट मिलने की संभावना है. वहीं, जेजेपी गठबंधन को 6.60 फीसदी, आईएनएलडी गठबंधन को 12.10 फीसदी और निर्दलीय को 15.20 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई गई है.

BJP को इस बार बड़ा नुकसान होने की संभावना

हरियाणा के 2019 विधानसभा चुनाव के नतीजों पर नजर डालें तो उस दौरान भाजपा ने 40 सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि कांग्रेस ने 31, जेजेपी ने 10, आईएनएलडी ने 1 और 8 सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों ने बाजी मारी थी. 2019 की तुलना में 2024 विधानसभा चुनाव में भाजपा को बड़ा नुकसान होने की संभावना जताई गई है. सर्वे के अनुसार, 2019 में भाजपा ने जिन 40 सीटों पर जीत हासिल की थी. उनमें से 2024 में भाजपा सिर्फ 13 सीटों को रिटेन करेगी और वह 17 सीटों को गंवा सकती है. यही नहीं, इस बार 10 नई सीटों पर भाजपा जीत सकती है.

कांग्रेस अपने खाते में जोड़ सकती है 35 नई सीटें

सर्वे में कांग्रेस को बड़ा फायदा हो रहा है. 2019 के मुकाबले 2024 में कांग्रेस पार्टी 24 सीटों को बरकरार रखेगी, जबकि सात सीटों पर उसे हार का सामना करना पड़ सकता है.इसके अलावा इस बार कांग्रेस 35 नई सीटों को अपने खाते में जोड़ सकती है.

– भारत एक्‍सप्रेस

Also Read