Bharat Express

Haryana में लगातार तीसरी बार सत्ता संभालेगी BJP, Jammu Kashmir में NC-Congress सरकार

हरियाणा विधानसभा की 90 सीटों पर एक चरण में 5 अक्टूबर को मतदान हुए थे, जबकि जम्मू कश्मीर की 90 सीटों पर 3 चरण में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को वोट डाले गए थे.

हरियाणा चुनावों में भाजपा की जीत के बाद मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और जम्मू कश्मीर में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला. (फोटो: IANS)

Haryana-Jammu Kashmir Election Result: हरियाणा (Haryana) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है. मंगलवार (8 अक्टूबर) सुबह शुरुआती रूझानों में कांग्रेस (Congress) आगे चल रही थी हालांकि बाद में भाजपा ने बढ़त बना ली, जो आखिर तक कायम रही. अब भगवा पार्टी ऐतिहासिक तीसरी बार सत्ता की बागडोर संभालने को तैयार है. चुनाव आयोग (Election Commission) के अनुसार, अब तक भाजपा ने 48 सीटें, जबकि कांग्रेस ने 36 सीटें जीती हैं.

दूसरी ओर नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference) और कांग्रेस (Congress) गठबंधन ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव (Jammu Kashmir Assembly Election 2024) में 48 सीटें जीती हैं और अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 (Article 370) के निरस्त होने के बाद पहली सरकार बनाने के लिए तैयार है.

इस बीच एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश (Jairam Ramesh) ने कहा कि गठबंधन सरकार की प्राथमिकता जम्मू-कश्मीर में राज्य का दर्जा (Statehood) बहाल करना होगी. उन्होंने यह भी कहा कि हरियाणा के नतीजे, जहां भारतीय जनता पार्टी रिकॉर्ड तीसरी बार सरकार बनाने के लिए तैयार है, ‘पूरी तरह से अप्रत्याशित’ थे.

भाजपा-कांग्रेस का वोट शेयर

हरियाणा की बात करें तो खबर लिखे जाने तक चुनाव आयोग ने 89 सीटों के परिणाम घोषित कर दिए थे. एक सीट पर कांग्रेस बढ़त बनाए हुए है. विधानसभा की 90 सीटों में से भाजपा के खाते में 48 सीटें गईं और कांग्रेस 36 सीटों पर विजयी घोषित हो चुकी है. इंडियन नेशनल लोक दल (इनलो) के हाथ सिर्फ 2 सीटें लगी हैं और 3 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है.

वोट शेयर की बात करें तो राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी भाजपा को 55,48,800 वोट मिले हैं, जो 39.94 प्रतिशत होता है. वहीं कांग्रेस भी ज्यादा पीछे नहीं है, पार्टी को 53,30,602 वोट मिले हैं, जो 39.09 प्रतिशत होता है.

NC सबसे बड़ी पार्टी

जम्मू कश्मीर की बात करें तो यहां अनुच्छेद 370 हटने के बाद कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) गठबंधन सरकार बनने वाली है. 90 सीटों वाली विधानसभा में 42 सीटों पर जीत दर्ज कर नेशनल कॉन्फ्रेंस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, वहीं उसके सहयोगी दल कांग्रेस को सिर्फ 6 सीटों से संतोष करना पड़ा है.

29 सीटों पर जीत दर्ज करने के साथ भाजपा इस केंद्र शासित प्रदेश में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. चुनाव में महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) के नेतृत्व वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) के हाथ सिर्फ 3 सीटें लगी हैं, जो राज्य का दर्जा खत्म होने से पहले 2014 के विधानसभा चुनाव में मिलीं 28 सीटों से काफी कम है. इसके अलावा पीपुल्स कॉन्फ्रेंस, आम आदमी पार्टी (AAP), माकपा (CPIM) के खाते में 1-1 सीट गईं हैं, जबकि 7 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है.

विभिन्न दलों का वोट प्रतिशत

वोट शेयर की बात करें तो जम्मू कश्मीर में भाजपा का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. पार्टी को कुल 14,62,225 वोट मिले हैं, जो 25.64 प्रतिशत होता है. इसके बाद फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) के नेतृत्व वाले नेशनल कॉन्फ्रेंस को 13,36,147 वोट मिले हैं, जो कि 23.43 प्रतिशत है. कांग्रेस को 6,82,666 वोट मिले हैं, जो 11.97 प्रतिशत है, वहीं 5,05,948 वोट ​पीडीपी के खाते में गए हैं, जो 8.87 प्रतिशत है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read