Bharat Express

PAKISTAN में S Jaishankar ने SCO समिट के दौरान क्या-कुछ कहा? बॉर्डर का जिक्र छेड़कर चीन को कैसे चेताया

S Jaishankar Speech: पाकिस्तान के इस्लामाबाद में आज भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर में SCO बैठक को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि SCO का मकसद पूरा करने के लिए आतंकवाद, अलगाववाद और उग्रवाद से लड़ना जरूरी है.

S Jaishankar Pakistan Visit

पाकिस्तान में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) की बैठक के दौरान एस जयशंकर

S Jaishankar Pakistan Visit: पाकिस्तान में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए इस्लामाबाद गए भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने स्पीच दी. अपने संबोधन में एस जयशंकर ने पाकिस्तान और चीन दोनों पर ना​म लिए बिना निशाना साधा.

SCO बैठक को संबोधित करते हुए जयशंकर बोले, “हम सबको आतंकवाद से सख्ती से निपटना होगा. आतंकवाद और व्यापार एक साथ नहीं चल सकते.” इसके अलावा उन्होंने क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता पर भी जोर दिया. जयशंकर ने कहा कि सभी सदस्य देशों को एक-दूसरे की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता को मान्यता देनी चाहिए.

पाकिस्तान के इस्लामाबाद में जयशंकर ने आगे कहा, “हमें SCO का मकसद पूरा करने के लिए आतंकवाद, अलगाववाद और उग्रवाद से लड़ना जरूरी है. इसके लिए सदस्य देशों का एक-दूसरे पर भरोसा और ईमानदारी की जरूरत है.”

S Jaishankar To Visit Pakistan
जयशंकर ने चीन का नाम लिए बिना कहा कि सदस्य देशों को बॉर्डर का सम्मान करने की जरूरत है.

‘आतंकवाद, चरमपंथ और अलगाववाद तीन बुराइयां’

एस. जयशंकर ने इशारों-इशारों में पाकिस्तान को फटकार लगाई और कहा कि आतंकवाद के साथ-साथ व्यापार की संभावना नहीं है. उन्होंने कहा कि आतंकवाद, चरमपंथ और अलगाववाद ‘तीन बुराइयां’ है, जिनका समाधान नहीं किया गया तो सहयोग और एकीकरण का फायदा हासिल नहीं हो सकेगा.

जयशंकर ने कहा, “यदि सीमा पार से आतंकवाद, चरमपंथ और अलगाववाद जैसी गतिविधियां होती हैं, तो इनसे व्यापार, ऊर्जा प्रवाह, संपर्क और लोगों के बीच संपर्क को बढ़ावा मिलने की संभावना नहीं है.”

s Jaishankar
पाकिस्तान में पीएम शहबाज शरीफ ने एस जयशंकर का स्वागत किया.

जयशंकर ने पाकिस्तान को ‘अच्छे पड़ोसी’ होने का महत्व भी समझाया. उन्होंने पाकिस्‍तान का नाम लिए बिना कहा, “यदि विश्वास की कमी है या सहयोग नाकाफी है, अगर दोस्ती में कमी आई है और अच्छे पड़ोसी होने की भावना कहीं गायब है, तो निश्चित रूप से आत्मनिरीक्षण करने और इन समस्याओं का समाधान खोजने की जरूरत है.”

SCO Summit
भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर ने SCO ग्रुप लीडर्स के साथ फोटो सेशन में हिस्सा लिया.

क्या है शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन?

बता दें कि शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) चीन और रूस की अगुवाई वाला अंतर्राष्ट्रीय संगठन है. SCO में शंघाई, चीन के सबसे बड़े शहर शंघाई का ही नाम है. इस संगठन में चीन, रूस, भारत, कजाकिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, ईरान और बेलारूस जैसे देश शामिल हैं. आज होने वाली बैठक में ईरान के उपराष्ट्रपति मोहम्मद रजा आसिफ भी शामिल होने वाले थे, लेकिन आखिरी वक्त पर उनका पाकिस्तान आना टल गया.

यह भी पढ़िए: भारतीय विदेश मंत्री ने इस्लामाबाद में लगाया पौधा, पाक-चीन दोनों के PM से हुई मुलाकात

— भारत एक्सप्रेस

Also Read