Bharat Express

S Jaishankar In PAK: भारतीय विदेश मंत्री ने इस्लामाबाद में लगाया पौधा, पाक-चीन दोनों के PM से हुई मुलाकात

S Jaishankar Pakistan Visit: चीन और रूस की अगुवाई वाले संगठन शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) की बैठक इस बार पाकिस्तान में हो रही है. भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर इसमें हिस्सा ले रहे हैं.

पाकिस्तान में पीएम शहबाज शरीफ ने एस जयशंकर का स्वागत किया.

पाकिस्तान में पीएम शहबाज शरीफ ने एस जयशंकर का स्वागत किया.

S Jaishankar Pakistan Visit: भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर पाकिस्तान में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए इस्लामाबाद में हैं. वे आज (बुधवार) सुबह इस्लामाबाद के जिन्ना कन्वेंशन सेंटर पहुंचे. जहां पाकिस्तान के PM शहबाज शरीफ और डिप्टी PM इशाक डार ने उनका स्वागत किया.

शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) की बैठक शुरू होने से कुछ घंटे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस्लामाबाद स्थित भारतीय दूतावास में पौधारोपण किया. यहां उन्होंने वहां अर्जुन का पौधा लगाया. यहां तस्वीरों में आप उनको देख सकते हैं.

पाकिस्तान में भारतीय दूतावास में जयशंकर ने पौधारोपण किया.
पाकिस्तान में भारतीय दूतावास में जयशंकर ने पौधारोपण किया.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस्लामाबाद में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) की बैठक (भारतीय समयानुसार) आज दोपहर 1 बजकर 30 मिनट तक चलेगी. इसमें SCO के व्यापार और आर्थिक एजेंडा पर चर्चा की जाएगी.

इस्लामाबाद में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) की बैठक के बाद ढाई बजे लंच होगा. उसके बाद शाम 4 बजे एस जयशंकर पाकिस्तान से वापस भारत के लिए रवाना होंगे.

S Jaishankar Pakistan Visit
पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ के साथ एस जयशंकर.

इस्लामाबाद में विदेश मंत्री एस जयशंकर की मुलाकात चीन के प्रधानमंत्री से भी हुई है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, डिनर के दौरान जयशंकर और चीनी PM ली कियांग मिले और दोनों के बीच कुछ देर बातें हुईं. हालांकि, कल डिनर के दौरान जयशंकर की पाकिस्तान के PM शहबाज से ज्यादा बातचीत नहीं हुई.

विदेश मंत्री जयशंकर इस्लामाबाद में ही बीती रात मंगोलिया के प्रधानमंत्री ओयुन-एर्डीन से मिले थे. मंगोलिया SCO का मेंबर नहीं है, लेकिन वह ऑबजर्विंग स्टेट के तौर पर समिट में शामिल हो रहा है.

9 साल में भारतीय विदेश मंत्री का पहला पाक दौरा

बताते चलें कि भारतीय विदेश मंत्री का बीते लगभग 9 सालों में यह पहला पाक दौरा है. एस जयशंकर 8 साल 10 महीने बाद पाकिस्तान जाने वाले भारत के पहले नेता हैं. इसलिए भी ये दौरा खास है. उनसे पहले 25 दिसंबर 2015 को भारत के PM मोदी पाकिस्तान के दौरे पर गए थे. तब PM मोदी एक सरप्राइज विजिट पर लाहौर पहुंचे थे. दरअसल, पाकिस्तान में आतंकवाद को सपोर्ट किए जाने के कारण दोनों देशों के बीच संबंध खासे तनावपूर्ण रहे हैं.

यह भी पढ़िए: अल्जीरिया, मॉरिटानिया और मलावी की ऐतिहासिक यात्रा पर राष्ट्रपति मुर्मू, जानें शेड्यूल

— भारत एक्सप्रेस

Also Read