Bharat Express

Kashi Ka Kayakalp: भारत एक्‍सप्रेस के कॉन्‍क्‍लेव में ADG पीयूष मोर्डिया और वाराणसी CP मोहित अग्रवाल ने क्या कहा?

एडीजी (वाराणसी जोन) पीयूष मोर्डिया ने कहा कि डिजिटल अरेस्ट के बारे में पुलिसकर्मी लोगों को जागरूक कर रहे हैं. वहीं पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल ने कहा कि आमजन डिजिटल अरेस्ट करने वालों के बहकावे में बिल्कुल न आएं, इसकी तत्काल शिकायत दर्ज कराएं.

up police officers

यूपी पुलिस के एडीजी पीयूष मोर्डिया और वाराणसी के पुलिस कमिश्नर (CP) मोहित अग्रवाल

Kashi Ka Kayakalp Mega Conclave: भारत एक्‍सप्रेस न्‍यूज चैनल की ओर से बनारस में ‘काशी का कायाकल्‍प’ कॉन्‍क्‍लेव आयोजित किया गया. इसमें एडीजी (वाराणसी जोन) पीयूष मोर्डिया और वाराणसी के पुलिस कमिश्नर (CP) मोहित अग्रवाल भी पहुंचे. भारत एक्सप्रेस के चेयरमैन, सीएमडी एवं एडिटर-इन-चीफ उपेन्‍द्र राय ने उनका स्वागत किया.

कार्यक्रम के दौरान पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल ने कहा, “वाराणसी में देश-विदेश से रोज लाखों लोग आते हैं. इस दौरान वाराणसी में ट्रैफिक व्यवस्था को संभालना बड़ा चैलेंज होता है. हमने जाम की समस्या से निपटने के लिए कई कदम उठाए. शहर में अतिक्रमण के खिलाफ भी अभियान चलाया गया है. ई-रिक्शा के लिए रूट तय किए गए हैं”.

हर थाने में महिला हेल्प डेस्क

उन्होंने आगे कहा, “अब वाराणसी में हर थाने पर महिला हेल्प डेस्क बनाए गए हैं. जहां महिलाएं बिना किसी डर के अपनी शिकायत दर्ज करा सकती हैं. नई टेक्नोलॉजी आने से अपराध के नए तरीके भी ईजाद हो रहे हैं, जिससे निपटने के लिए पुलिस को बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है.” उन्होंने कहा कि डिजिटल अरेस्ट और वर्चुअल थाने जैसी कोई भी व्यवस्था अब तक यूपी पुलिस में नहीं है.

इस साल 150 साइबर अपराधी पकड़े

CP मोहित अग्रवाल ने साइबर अपराधियों को पकड़े जाने के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस साल करीब 150 साइबर अपराधी पकड़े गए हैं. साइबर अपराधी लोगों को डिजिटल अरेस्ट करने के लिए तमाम हथकंडे अपनाते हैं. मैं आमजन के लिए कहना चाहूंगा​ कि डिजिटल अरेस्ट करने वालों के बहकावे में बिल्कुल न आएं, इसकी तत्काल शिकायत पुलिस में दर्ज कराएं.

‘डिजिटल अरेस्ट के प्रति जागरूक बना रहे’

वाराणसी जोन के एडीजी पीयूष मोर्डिया ने इस दौरान कहा, “वाराणसी जोन की कानून-व्यवस्था बहुत अच्छी है. सरकार खुद इस पर जोर दे रही है. पुलिस की भी कानून-व्यवस्था पर पैनी नजर है.” एडीजी मोर्डिया ने कहा कि डिजिटल अरेस्ट के बारे में पुलिसकर्मी गांव-गांव जाकर जागरूक कर रहे हैं. उन्होंने कहा, “पुलिस कर्मियों को Polite रहने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, जिससे जनता और पुलिस के बीच की दूरी कम हो, लोगों का पुलिस पर भरोसा बढ़े. साथ ही कॉन्टैक्टलेस पुलिसिंग को बढ़ावा दिया जा रहा है, जिसमें ऑनलाइन FIR से लेकर अन्य सुविधाएं दी जा रही हैं.”

‘महिला सुरक्षा के लिए चला रहे अभियान’

एडीजी पीयूष मोर्डिया ने कहा कि महिला पुलिसकर्मियों के आने से थाने के कल्चर में बड़ा बदलाव आया है. महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुलिस विशेष अभियान चला रही है. वहीं, मोहित अग्रवाल ने कहा कि पुलिसकर्मियों को अवसाद में जाने से बचाने के लिए काउंसिलिंग करवाने के साथ ही उन्हें जरूरत के हिसाब से छुट्टी भी दी जाती है. उन्हें परिवार की तरह ट्रीट किया जाता है.


‘काशी का कायाकल्‍प’ कॉन्‍क्‍लेव का पूरा वीडियो यहां देखिए-

ये भी पढ़िए: Kashi Ka Kayakalp: वाराणसी में Bharat Express के कॉन्‍क्‍लेव में UP डिप्‍टी CM मुख्‍य अतिथि, बोले- मोदी सरकार के कार्यकाल में सजी-संवरी काशी

-भारत एक्सप्रेस

Also Read