Bharat Express

India China Border: LAC पर चीनी सैनिकों ने लगाए ‘जय श्री राम’ के नारे, क्‍या ये वीडियो नए समझौते के बाद का है?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में भारतीय सैनिकों के साथ चीन के सैनिक ‘जय श्री राम’ के नारे लगाते दिख रहे हैं. कहा जा रहा है कि यह वीडियो दोनों देशों के बीच सीमा विवाद पर हुए हालिया समझौते के बाद का है.

India china soldiers JAI SHRI RAM video

भारत और चीन के सैनिकों का जय श्री राम नारे लगाने के वायरल वीडियो की सच्चाई क्या है?

भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को सुलझाने के लिए नई पहल हुई है. दोनों देश LAC पर लंबे समय से मौजूद सैनिकों की अतिरिक्त तैनाती को कम करेंगे, साथ ही दोनों देशों के सैनिक क्‍लैश पॉइंट्स से थोड़ा पीछे हटेंगे.

न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, भारत और चीन की सेनाएं शुक्रवार, 25 अक्टूबर से पूर्वी लद्दाख सीमा से पीछे हटना शुरू हो गई हैं. यहां डेमचोक और देपसांग पॉइंट में दोनों सेनाओं ने अपने अस्थायी टेंट और शेड हटाए हैं. गाड़ियां और मिलिट्री उपकरण भी पीछे ले जाए जा रहे हैं.

India China Border

इस बीच सोशल मीडिया पर भारत और चीन के सैनिकों का एक वीडियो वायरल होने लगा है. वीडियो में कुछ सैनिक ‘जय श्री राम’ के नारे लगाते नज़र आ रहे हैं. इस वीडियो के बारे में कहा जा रहा है कि यह सीमा विवाद के हालिया समझौते के बाद का वीडियो है, जिसमें चीन के सैनिक भारतीय सैनिकों के साथ नारे लगा रहे हैं.

वायरल होते इस वीडियो को भाजपा नेताओं और भाजपा समर्थित ‘एक्स’ हैंडल पर खूब शेयर किया जा रहा है.

बिहार भाजपा की उपाध्यक्ष अमृता भूषण ने ‘एक्स’ पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “ये इको सिस्टम भारत को चीन के सामने घुटने टिकवाना चाहता था. लेकिन सीमा हल के बाद चीन के सैनिक भारत के वीरों के साथ “जय श्री राम” के नारे लगा रहे है.”

इसी तरह Dalpatsingh (Hindu) के ‘एक्स’ हैंडल पर लिखा गया, “वो इकोसिस्टम चाहता था कि भारत चीन के सामने झुके. लेकिन अब सीमा पर हमारे वीर सैनिकों के साथ चीन के सैनिक भी ‘जय श्री राम’ का उद्घोष कर रहे हैं. अब तो कुछ लोगों को इस बदलाव की ‘सच्चाई’ हजम करने के लिए बहुत हिम्मत चाहिए!”

इसी तरह के दावे कई अन्य यूजर्स ने भी किए हैं, एक पोस्ट आप यहां देख सकते हैं.

India china soldiers JAI SHRI RAM video

सोशल मीडिया पर बार बार ये वीडियो नजर आने पर बहुत से लोग सवाल उठा रहे हैं कि क्या सैनिकों का यह वीडियो हालिया सीमा समझौते के बाद का है?

इस वीडियो की यह है सच्‍चाई

चीनी सैनिकों (PLA Troops) का भारतीय सैनिकों के साथ ‘जय श्री राम’ के नारे लगाने का वीडियो तो असली है. मगर, यह वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं है. यह वीडियो उस समय का है, जब अयोध्‍या में राम मंदिर में श्रीराम के बाल विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा हुई थी.

इस वीडियो को (22 जनवरी, 2024 को) कई यूट्यूब चैनल और ‘एक्स’ यूजर्स ने पोस्ट किया था.

‘India Today NE’ की रिपोर्ट के अनुसार, यह वीडियो भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर स्थित एक सीमा चौकसी चुमार का हो सकता है. यह चौकसी लेह से करीब 190 किलोमीटर दूर है.

यानी यह वीडियो बीते जनवरी महीने से इंटरनेट पर मौजूद है. इसका हालिया भारत-चीन समझौते से कोई संबंध नहीं है.

यह भी पढ़िए: India-China में LAC पर पेट्रोलिंग को लेकर बनी सहमति, PM मोदी के रूस दौरे से पहले बड़ा कूटनीतिक समझौता

– भारत एक्‍सप्रेस

Also Read