Bharat Express

IPO जारी होने से पहले OYO की फाइनेंशियल हेल्थ में सुधार. कंपनी ने पहली बार दिखाया मुनाफा

OYO की फाइनेंशियल स्थिति सुधरने का बड़ा कारण मार्च तिमाही में 90 करोड़ एकस्ट्रा कैश फ्लो का सरप्लस में होना है.

OYO

प्रतीकात्मक तस्वीर

Oyo IPO : हॉस्पिटैलिटी और ट्रैवल टेक स्टार्टअप OYO IPO लाने की तैयारी में है. आईपीओ ( IPO ) खुलने से पहले कंपनी की सेहत में बड़ा सुधार हुआ है. जनवरी- मार्च वाली तिमाही कंपनी के लिए काफी अच्छी रही है. अपने कर्मचारियों को प्रजेंटेशन देने के दौरान ये बात बता ई गई . कंपनी का कहना है कि मार्च तिमाही में कंपनी का कैश फ्लो पॉजिटिव रहा. ये पहली बार है जब कंपनी का कैश फ्लो सरप्लस में है और इसके चलते कंपनी के फाइनेशियल इयर 2022-23 के नतीजो पर भी सकारात्मक असर पड़ा है. आपको मालूम हो कि कंपनी का एडजस्टेड EBITDA 245 करोड़ रुपए रहने का अनुमान है. 2013 में रितेश अग्रवाल द्वारा शुरू किया गया ये स्टार्टअप पहली बार मुनाफा हासिल करने में कामयाब रहा.

ये भी पढ़ें- Maruti खोलेगी 10 लाख कैपासिटी वाला प्लांट, जानें क्या होगा खास

हालत में कैसे हुआ सुधार-

OYO की फाइनेंशियल स्थिति सुधरने का बड़ा कारण कैश फ्लो ( Cash Flow ) का सरप्लस में होना है. कंपनी को मार्च तिमाही में लगभग 90 करोड़ अतिरिक्त कैश फ्लो की प्राप्ति हुई . बताया जा रहा है कि इसकी वजह यूरोप में कंपनी को शानदार बुकिंग्स मिलना है. ओयो के एडजस्टेड EBITDA में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है . दरअसल वर्ष 2023 की दूसरी छमाही में यह तीन गुना बढ़कर करीब 185 करोड़ रुपये हो गया. जिसकी वजह से कपनी को फायदा हुआ है.

इस बार के नतीजों के बाद ओयो को आने वाले वक्त में रेवेन्यू में बढ़ोत्तरी की भी उम्मीद है. 2023 में कंपनी के रेवेन्यू में 19 फीसदी का इजाफा हुआ था और कंपनी को इसके आगे भी जारी रहने की उम्मीद है.

IPO की बात करें तो कंपनी दिवाली तक आईपीओ लॉन्च ( IPO launch ) करने वाली है. फिलहाल ओयो के पास 2700 करोड़ रुपए का कैश रिजर्व है और ये 8400 करोड़ का आईपीओ लाने की सोच रही है. कंपनी 7000 करोड़ के पीओ शेयर होंगे और 1430 करोड़ के शेयर OFS के जरिए बेचे जाएंगे

Bharat Express Live

Also Read