Bharat Express

RBI का बड़ा फैसला, ब्‍याज दरों में नहीं हुआ बदलाव, नहीं बढ़ेगी EMI

अगर आज RBI रेपो रेट बढ़ाता है तो इसका सीधा असर आम आदमी के होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन पर पड़ेगा. आरबीआई के रेपो रेट में इजाफा करने के साथ

rbi

प्रतीकात्मक तस्वीर

RESERVE BANK OF INDIA  MPC MEETING: फाइनली रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने FY23-24 की पहली मौद्रिक नीति का ऐलान कर दिया है. RBI ने रेपो रेट में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है और ये पहले की तरह 6.5 फीसदी ही है.  RBI ने अपने फैसले से सबी को चौंका दिया है. दरअसल हालात को देखते हुए उम्मीद की जा रही थी कि RESERVE BANK OF INDIA ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है.  जनवरी से देश की महंगाई दर आरबीआई के 6% से ऊपर रही है. जिसके चलते माना जा रहा था कि ब्याज दरों में 25 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोत्तरी हो सकती है. आपको मालूम हो कि RBI  मई 2023 से लेकर अब तक महंगाई दर (inflation) पर काबू पाने के लिए रेपो रेट में 250 BPS की बढ़ोतरी कर चुका है.

 

फेडरल रिजर्व, यूरोपियन सेंट्रल बैंक, बैंक ऑफ इंग्लैंड समेत दुनिया के तमाम केंद्रीय बैंकों ने हाल ही में अपने देश में ब्‍याज दरों में इजाफा किया है. अगर आज RBI रेपो रेट बढ़ाता है तो इसका सीधा असर आम आदमी के होम लोन, ऑटो लोन और पर्सनल लोन पर पड़ेगा. आरबीआई के रेपो रेट में इजाफा करने के साथ ये सारे लोन एक बार फिर से महंगे हो जाएंगे.

RBI ने अपने  पैसले का ऐलान करते हुए भारतीय बैंकिंग सेक्टर पर भरोसा जताते हुए उसे मजबूत बताया है . इसके साथ ही RBI FY24 की पहली तिमाही में रियल GDP ग्रोथ 7.8% होने की संभावना बताई है. FY24 की तीसरी तिमाही में रियल GDP ग्रोथ 5.9% रहने की उम्मीद जताई है. इसके साथ ही रिजर्व बैंक ने CPI को लेकर भी कई सारे अनुमान जाहिर किये हैं-

FY24 में CPI 5.3% से घटकर 5.2% होने का अनुमान

FY24 की पहली तिमाही में CPI 5.1% होने की उम्मीद

दूसरी तिमाही में CPI 5.4% संभव

चौथी तिमाही में CPI 5.2% रहने की उम्मीद

वैश्विक बाजार में वित्तीय स्थिरता चुनौती

ये भी पढ़ें- क्रिप्टोकरंसी में बढ़ रहा है फ्रॉड, सर्वे में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

RBI के सामने है ये चुनौती-

बेमौसम बरसात और अल नीनो के प्रभाव के चलते इस बार कृषि अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ा है. बताया जा रहा है कि इस बार कमोडिटीज की कमी हो सकती है.जिसके कारण देश में महंगाई का कहर बरप सकता है. एकस्पर्ट्स का मानना है कि इस साल देश फूड इनफ्लेसन का सामना कर सकता है. इन्ही सब को देखते हुए पूरे देश की निगाहें फिलहाल RBI के फैसले परटिकी हुई है.  रिजर्व बैंक की एमपीसी कमेटी की बैठक ( RBI MPC MEETING ) 3 अप्रैल को शुरू हुई थी . ये इस वित्त वर्ष की पहली MPC बैठक है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read