Bharat Express

आप के कार्यकर्ता ये देखें कि जो EVM खुल रही है, उसकी सील तो नहीं तोड़ी गई…— लोकसभा उम्मीदवार सोमनाथ भारती

आप पार्टी की ओर से कहा गया है कि किसी भी हाल में काउंटिंग एजेंट को चुप नहीं रहना है। काउंटिंग एजेंट को हर ईवीएम का नंबर और मशीन को खोलने का समय जरूर मैच करना है। उनको एक-एक वोट की गिनती पर कड़ी नजर बनाए रखनी है।

somnath bharti aam aadmi party news

लोकसभा प्रत्याशी सोमनाथ भारती

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की वोटों की गिनती को लेकर कई राजनीतिक दलों ने अपने काउंटिंग एजेंटों को ट्रेनिंग दी है। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और राज्यसभा सांसद डॉ. संदीप पाठक समेत कई नेताओं ने ‘आप’ के काउंटिंग एजेंटों को नसीहतें दी। इसके लिए पार्टी के मुख्यालय में एक ट्रेनिंग सेशन आयोजित किया गया।

आम आदमी पार्टी की ओर से सभी काउंटिंग एजेंटों से कहा गया कि उनको सुबह 6 बजे तक अपने-अपने मतगणना केंद्र पर पहुंच जाना है। जब तक एक-एक वोट की गिनती नहीं हो जाती तब तक किसी भी एजेंट को मतगणना केंद्र छोड़कर नहीं जाना है। मतगणना के दौरान अगर काउंटिंग एजेंट को किसी भी तरह का कोई शक होता है तो उसे तुरंत अपनी शिकायत रिटर्निंग ऑफिसर के पास दर्ज करानी है। किसी भी हाल में काउंटिंग एजेंट को चुप नहीं रहना है। काउंटिंग एजेंट को हर ईवीएम का नंबर और मशीन को खोलने का समय जरूर मैच करना है। उनको एक-एक वोट की गिनती पर कड़ी नजर बनाए रखनी है।

sandeep pathak

 

हर ईवीएम की जांच पड़ताल करें काउंटिंग एजेंट: संदीप पाठक

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और राज्यसभा सांसद डॉ. संदीप पाठक ने कहा कि चुनाव आयोग के दिशानिर्देश के अनुसार सबसे पहले पोस्टल बैलट की गिनती की जाएगी। यदि पोस्टल बैलट की गिनती को बाद में करने का प्रयास हो तो तुरंत अपनी आपत्ति दर्ज करानी है और सबसे पहले पोस्टल बैलट की गिनती करवाने पर जोर देना है। ईवीएम में मतदान की तारीख और मतगणना की तारीख को चेक करना है और उसे अपनी शीट में लिख लेना है। ईवीएम में मतदान शुरू होने से लेकर मतदान खत्म होने तक का समय चेक करना है।

Somanath Bharti

‘जो ईवीएम बॉक्स खुले हैं, वह बॉक्स उसी बूथ के होने चाहिए’

आम आदमी पार्टी के मुख्यालय में आयोजित ट्रेनिंग सेशन के दौरान लोकसभा प्रत्याशी सोमनाथ भारती ने कहा कि हम सबके अंदर एक शक आ गया है कि जिस तरीके से पूरे देश और दिल्ली में मतदान हुआ है, एग्जिट पोल उसके उलट दिखाए जा रहे हैं। हमने यह फैसला लिया है कि अपने काउंटिंग एजेंट को हर परिस्थिति के लिए तैयार करना है। काउंटिंग के दौरान होने वाली तकनीकी चीजों के बारे में एजेंटों को अवगत कराया गया है। काउंटिंग एजेंटों को यह सुनिश्चित करना है कि जो ईवीएम बॉक्स खुले हैं, वह बॉक्स उसी बूथ के होने चाहिए। काउंटिंग एजेंट को कंट्रोल यूनिट, बैलट यूनिट और वीवीपैट यूनिट का नंबर भी मिलाना है। कब बॉक्स आखिरी बार खुला और कब आखिरी बार बंद किया गया है, इन सारी चीजों को चेक करना है। फार्म 17सी पर जो जानकारी दी गई है, उसका मिलान करना है।

‘काउंटिंग के वक्त किसी भी तरह की चूक नहीं होनी चाहिए’

सोमनाथ ने कहा कि हमने अपने काउंटिंग एजेंट को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि किसी भी तरह की कोई चूक नहीं होनी चाहिए। ट्रेनिंग एजेंट को किसी भी तरीके से गलत बात को नहीं मानना है। अगर आपकी ईवीएम के नंबर का मिलान नहीं हो रहा है तो तुरंत अपनी आपत्ति दर्ज कराएं। जो ईवीएम खुल रही है, उसकी सील तो नहीं टूटी..उससे कोई छेड़खानी तो नहीं की गई है? जब मशीन को खोला जाएगा तो उसकी टाइमिंग का मिलान करना है।

— भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read