Bharat Express

एक क्लिक में पढ़िए आज की 10 बड़ी चुनावी खबरें: BSP ने बदले जौनपुर और बस्ती के प्रत्याशी तो भाजपा उम्मीदवार करण भूषण सिंह के खिलाफ FIR दर्ज

Lok Sabha Election News: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. अब हर जगह चुनावों की बात हो रही है. आइए ऐसे में जानते हैं सियासत से जुड़ी 6 मई की 10 बड़ी खबरें, जिन पर पूरे देश की नजर रही.

Election bulletin

दिनभर की चुनावी सुर्खियां

Election 2024: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. चाय की टपरी हो या फिर पान की दुकान, हर जगह चुनाव के चर्चे हो रहे हैं. लोगों की बातें सुन सुनकर ऐसा लगता है कि नेताओं से ज्यादा चुनाव की बातें तो जनता कर रही है. कौन जीतेगा? कौन हारेगा? किसने बदला पाला, किस पार्टी ने किया कौन-सा चुनावी वादा. नेताओं की ओर से एक-दूसरे पर लगाए जा रहे आरोप-प्रत्यारोप के बीच आइए यहां जानते हैं चुनाव से जुड़ी 6 मई की 10 बड़ी खबरें –

BJP ने दिल्ली के लिए जारी की अपने 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में पीएम मोदी लेकर अमित शाह और मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव तक के नाम शामिल हैं. यहां तक कि हाल ही में कांग्रेस छोड़कर आए अरविंदर सिंह लवली को भी भाजपा ने अपना प्रचारक बनाया है.

जौनपुर के बाद बसपा ने बस्ती का भी प्रत्याशी बदला

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने उत्तर प्रदेश की जौनपुर लोकसभा सीट से बाहुबली पूर्व सांसद धनंजय सिंह की पत्नी श्रीकला सिंह का टिकट जहां काट कर उनकी जगह पर जौनपुर से मौजूदा सांसद श्याम सिंह यादव को प्रत्याशी घोषित कर दिया है. वहीं बसपा ने अब यूपी की बस्ती लोकसभा सीट का प्रत्याशी भी बदल दिया है. बस्ती से अब दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल को पार्टी ने टिकट दिया है. वहीं पार्टी के इस फेरबदल से विपक्षी गठबंधन के प्रत्याशी राम प्रसाद चौधरी को तगड़ा झटका लगा है.

भाजपा प्रत्याशी करण भूषण सिंह के खिलाफ FIR दर्ज

पहलवानों के यौन उत्पीड़न के आरोपी भाजपा नेता बृजभूषण शरण सिंह के बेटे और कैसरगंज से भाजपा प्रत्याशी करण भूषण सिंह के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है. गोंडा जिले के तरबगंज थाने में आचार संहिता उल्लंघन के मामले में प्रशासन द्वारा दर्ज कराई गई एफआईआर में करण भूषण को नामजद करते हुए कई अज्ञात को भी आरोपी बनाया गया है. आरोप है कि उन्होंने अनुमति के बिना वाहनों का काफिला निकाला और उनके समर्थकों ने आदर्श आचार संहिता और निषेधाज्ञा की सरेआम धज्जियां उड़ाई.

वोट बैंक के चलते आतंकी हमलों के दौरान कांग्रेस, टीएमसी ने साधी चुप्पी: शाह

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आज कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) पर संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) शासन के समय देश में आतंकी हमलों के दौरान चुप्पी साधे रखने का आरोप लगाया. शाह ने आरोप लगाया कि कांग्रेस और टीएमसी ने आतंकी हमलों के दौरान इसलिए चुप्पी साधे रखी, क्योंकि उन्हें अपने ‘‘वोट बैंक के नाराज होने का भय था.’’

सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर नड्डा, अमित मालवीय और विजयेंद्र के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा, पार्टी के आईटी प्रकोष्ठ के प्रमुख अमित मालवीय और कर्नाटक इकाई के प्रमुख बी वाई विजयेंद्र के खिलाफ एक सोशल मीडिया पोस्ट के संबंध में प्राथमिकी दर्ज की गयी है. पुलिस ने सोमवार को बताया कि इन नेताओं पर एक विशेष उम्मीदवार को वोट न देने के लिए अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के सदस्यों को कथित तौर पर डराने-धमकाने वाले सोशल मीडिया पोस्ट के संबंध में प्राथमिकी दर्ज की गयी है. कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) ने आदर्श आचार संहिता के कथित उल्लंघन के लिए रविवार को निर्वाचन आयोग तथा पुलिस में शिकायत दर्ज करायी थी जिसके बाद यह कार्रवाई की गयी है.

भाजपा, आरएसएस संविधान बदलना चाहते हैं, इस चुनाव का उद्देश्य इसे बचाना है: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) देश का संविधान बदलना चाहते हैं इसलिए मौजूदा लोकसभा चुनाव का उद्देश्य देश के संविधान को बचाना है. मध्य प्रदेश में रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट के अंतर्गत अलीराजपुर जिले के जोबट कस्बे में एक जनसभा को संबोधित करते हुए, राहुल गांधी ने यह भी कहा कि कांग्रेस सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों के हित में आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा हटा दी जाए.

राहुल गांधी रायबरेली और अखिलेश यादव कन्नौज सीट से चुनाव हारेंगे: केशव प्रसाद मौर्य

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सोमवार को दावा किया कि मौजूदा लोकसभा चुनाव में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को रायबरेली और समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव को कन्नौज सीट से शिकस्त का सामना करना पड़ेगा. मौर्य ने बलरामपुर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी साकेत मिश्र के समर्थन में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि 2019 लोकसभा चुनाव में अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव जिस तरह कन्नौज से चुनाव हारी थीं ठीक उसी तरह इस बार कन्नौज से सपा प्रमुख चुनाव हारने जा रहे हैं.

‘इंडिया’ गठबंधन के नेता पाकिस्तान की भाषा बोल रहे हैं: भाजपा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं द्वारा दिए गए कुछ बयानों का उल्लेख करते हुए उन्हें राष्ट्र हित के खिलाफ बताया और विपक्ष पर पाकिस्तान की बोली बोलने का आरोप लगाते हुए लोगों को उनसे सावधान रहने को कहा. भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने महाराष्ट्र कांग्रेस नेता विजय वडेट्टीवार के उन आरोपों का हवाला दिया जिसमें उन्होंने कहा था कि आतंकवादी अजमल कसाब ने नहीं बल्कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े एक पुलिस अधिकारी ने तत्कालीन आतंकवाद निरोधक दस्ते के प्रमुख हेमंत करकरे की हत्या की थी.

सपा ने श्याम लाल पाल को बनाया नया प्रदेश अध्यक्ष

समाजवादी पार्टी (सपा) ने फतेहपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे नरेश उत्तम पटेल की जगह श्याम लाल पाल को उत्तर प्रदेश इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया है. सपा ने सोमवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में बताया, “श्याम लाल पाल को पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. पार्टी सूत्रों ने कहा कि नरेश उत्तम पटेल फतेहपुर लोकसभा सीट पर बतौर उम्मीदवार चुनाव में व्यस्त हैं, लिहाजा पाल को पार्टी को मजबूत करने के लिए नियुक्त किया गया है.

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने करनाल विधानसभा से उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने करनाल विधानसभा सीट पर 25 मई को होने वाले उपचुनाव के लिए सोमवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के इस्तीफे बाद इस सीट से उपचुनाव करना जरूरी हो गया है. खट्टर करनाल संसदीय सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार के रूप में चुनावी मैदान में हैं. हरियाणा की 10 लोकसभा सीट और करनाल विधानसभा सीट के लिए मतदान 25 मई को होना है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read

Latest