Bharat Express

राम मंदिर उद्घाटन से पहले बदल गया अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम, जानें अब क्या कहलाएगा

सूत्रों के मुताबिक, जंक्शन के निर्माण के लिए पत्थर भी राजस्थान के भरतपुर जिले के बंसी पहाड़पुर क्षेत्र से लाए गए थे, जहां से राम मंदिर के निर्माण के लिए पत्थरों की आपूर्ति की गई थी.

अयोध्या रेलवे स्टेशन

अयोध्या रेलवे स्टेशन

Ayodhya News: अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन से पहले, शहर के अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर “अयोध्या धाम” जंक्शन कर दिया गया है. लल्लू सिंह अयोध्या के सांसद ने अपने एक्स पोस्ट में लिखा, “अयोध्या जंक्शन बना “अयोध्या धाम” जंक्शन भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में जनभावनाओं की अपेक्षा के अनुरूप नवनिर्मित भव्य अयोध्या रेलवे स्टेशन के अयोध्या जंक्शन का नाम बदलकर ‘अयोध्या धाम जंक्शन’ कर दिया गया है.”

पीएम मोदी करेंगे राम मंदिर का उद्घाटन 

बता दें कि राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. पीएम मोदी 30 दिसंबर को ‘अयोध्या धाम जंक्शन’ का उद्घाटन करेंगे. स्टेशन का विकास तीन चरणों में करने की योजना है, लेकिन उद्घाटन से पहले पहला चरण पूरी तरह से पूरा हो चुका है. भारतीय रेलवे ने स्टेशन का नाम बदलने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा साझा किए गए प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया. हालांकि, स्टेशन कोड वही रहेगा.

यह भी पढ़ें: PM Modi: “मेरा ऑफिस अल्टीमेट टेस्ट में पास हो गया”, पीएम मोदी ने बच्चों के साथ बिताए पलों का शेयर किया Video

राम मंदिर के समान पत्थर का उपयोग 

सूत्रों के मुताबिक, जंक्शन के निर्माण के लिए पत्थर भी राजस्थान के भरतपुर जिले के बंसी पहाड़पुर क्षेत्र से लाए गए थे, जहां से राम मंदिर के निर्माण के लिए पत्थरों की आपूर्ति की गई थी. इस स्टेशन की जो बात अलग है, वह इसका सावधानीपूर्वक नियोजित विकास है, जो गुणवत्ता और सुविधा के मामले में हवाई अड्डे की सुविधाओं से भी बेहतर प्रदर्शन करता है. शिशु देखभाल, एक पर्यटक सूचना केंद्र, एक अग्नि निकास और देश का सबसे बड़ा समागम सभी रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध हैं.

वहीं स्टेशन के पहली मंजिल में फूड प्लाजा, वेटिंग हॉल, शौचालय, पेयजल स्टेशन, एस्केलेटर, लिफ्ट, स्टाफ रूम, दुकानें, वेटिंग रूम और एक प्रवेश फुटब्रिज जैसी अतिरिक्त सुविधाएं भी होंगी. इसके अलावा, स्टेशन ने विशेष रूप से डिजाइन किए गए शौचालयों को शामिल करके विकलांग व्यक्तियों की जरूरतों को ध्यान में रखा है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read