Bharat Express

Ayodhya Ram Mandir: पीएम मोदी के आगमन से पहले अयोध्या पहुंचा SPG का एक और दल, चप्पे-चप्पे पर तैनात महिला व पुरुष कमांडो

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर उद्घाटन को देखते हुए निजी सुरक्षा एजेंसी SIS मोर्चा संभाल चुकी है. कंपनी के डायरेक्टर ऋतुराज सिन्हा ने बताया कि, हम अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता रखने के लिए एआई तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं.

राम मंदिर अयोध्या

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में कल यानी सोमवार को रामलला की प्राण- प्रतिष्ठा होने जा रही है. इस मौके पर सैकड़ों मेहमान उपस्थित रहेंगे. कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. हनुमान गुफा चौराहे से लेकर पूरी अयोध्या पर पुलिस व कमांडों का पहरा है. कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे. इसीलिए उनके आगमन से पूर्व विशेष सुरक्षा दल (Special Protection Group) का एक और दल अयोध्या पहुंच गया है. अधिकारियों के साथ बैठक करके उन्होंने कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा-व्यवस्था अपने कब्जे में ले लिया है. वीआईपी के ठहरने वाले स्थानों व होटलों पर भी सुरक्षा घेरा सख्त किया गया है.

तो दूसरी ओर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देखते हुए राम मंदिर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. एनएसजी से प्रशिक्षित उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल (यूपीएसएसएफ) की महिला व पुरुष कमांडो को तैनात किया गया है. पूरे परिसर को अभेद्य बना दिया गया है. बल के लगभग 1450 जवान राम जन्मभूमि की सुरक्षा में तैनात हैं. खबरों के मुताबिक, प्राण प्रतिष्ठा समारोह में करीब 8 हजार आमंत्रित मेहमानों के पहुंचने का अनुमान है. इसमें से कई वीवीआईपी गेस्ट भी हैं. तो इसी के साथ ही तमाम राम भक्त भी अयोध्या पहुंचेंगे. कार्यक्रम को देखते हुए शनिवार रात से ही अयोध्या पूरी तरह से छावनी में बदल गई है. यहां शहर के एंट्री पॉइंट से लेकर राम मंदिर तक चप्पे-चप्पे पर पुलिस और एटीएस के कमांडो तैनात रहेंगे. अयोध्या में फिलहाल ब्लैककैट कमांडो, बख्तरबंद गाड़ियां और ड्रोन आपको खूब नजर आएंगे. तो इसी के साथ ही एनडीआरएफ की एक टीम को सरयू नदी के पास तैनात की गई है.

ये भी पढ़ें- Ram Mandir Ayodhya: भक्तों की सुरक्षा के लिए अयोध्या में खास बंदोबस्त, हाई टेक गैजेट्स और AI की लेंगे मदद

रेड और येलो जोन में बंटी गई है अयोध्या

बता दें कि अयोध्या की सुरक्षा बंदोबस्त रेड और यलो जोन में बांटकर की गई है. यूपी पुलिस की बात करें तो यहां यूपी पुलिस ने 3 डीआईजी की तैनाती की है. इसके अतिरिक्त 17 आईपीएस, 100 पीपीएस लेवल के अधिकारी, 325 इंस्पेक्टर, 800 सब-इंस्पेक्टर और 1000 से अधिक कॉन्स्टेबल को सुरक्षा व्यवस्था मजबूत रखने के लिए तैनात किया गया है. रेड जोन में पीएसी की 3 बटालियन तैनात की गई है तो वहीं येलो जोन में 7 बटालियन तैनात है. तो वहीं कार्यक्रम की संवेदनशीलता को देखते हुए पुलिस के साथ ही अयोध्या व मेहमानों की सुरक्षा के लिए प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी की भी मदद ली जा रही है. इसके लिए निजी सुरक्षा एजेंसी SIS मोर्चा संभाल चुकी है. इस सम्बंध में कंपनी के डायरेक्टर ऋतुराज सिन्हा ने बताया कि, हम अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता रखने के लिए एआई (AI) तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं.

इस तरह गिरफ्त में लिए जाएंगे संदिग्ध

कंपनी के डायरेक्टर ऋतुराज सिन्हा ने मीडिया को जानकारी दी कि, एआई की मदद से संदिग्धों को पकड़ा जाएगा. उन्होंने कहा कि, अगर कोई हिस्ट्रीशीटर मंदिर परिसर के आस-पास आएगा तो कुछ ही सेकेंड में एआई टेक्निक के जरिये कैमरे से उसकी पहचान कर ली जाएगी. बता दें कि सिन्हा पहले ही यूपी पुलिस से अपराधियों का एक डेटाबेस प्राप्त कर चुके हैं. वह कहते हैं कि, इसे डेटाबेस को हमने एआई टेक्नोलॉजी से जोड़ दिया. इसके बाद अब अगर इन डेटा में मौजूद कोई भी अपराधी दिखेगा तो कैमरा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से उसकी पहचान करके कंट्रोल रूम में मैसेज भेज देगा और इस तरह से अपराधी पकड़ा जाएगा.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read