Bharat Express

Ghaziabad: आज RapidX का निरीक्षण करने पहुंचेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, इस दिन पीएम कर सकते हैं उद्घाटन

UP News: उद्धाटन से पूर्व तैयारियों को लेकर सीएम योगी गाजियाबाद का दौरा करने पहुंचेंगे. वह यहां वसुंधरा योजना सेक्टर-8 स्थित जनसभा स्थल पहुंचकर तैयारियों का निरीक्षण करेंगे.

cm yogi adityanath

सीएम योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

Ghaziabad News: देश को पहली रैपिडएक्स ट्रेन मिलने वाली है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जल्द ही हरी झंडी दिखाकर उद्धाटन करने वाले हैं. कार्यक्रम को लेकर तैयारी तेज कर दी गई है. इसी कड़ी में गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) रैपिडएक्स का निरीक्षण करने के लिए आज गाजियाबाद पहुंचेंगे और तैयारी का जायजा लेंगे. तो वहीं सीएम के दौरे को लेकर जिला प्रशासन भी अपनी तैयारी पूरी करने में जुटा है.

बता दें कि मुख्यमंत्री के गाजियाबाद पहुंचने को लेकर जिला प्रशासन व पुलिस तैयारी में जुटा है तो वहीं सीएम योगी के कार्यक्रम को लेकर जानकारी सामने आ रही है कि वह हिंडन एयरफोर्स से सीआईएसएफ इंदिरापुरम पहुचेंगे और फिर यहां से वह वसुंधरा योजना सेक्टर-8 स्थित जनसभा स्थल पहुंचकर तैयारियों का जायजा लेंगे. फिर यहां से वह रैपिडेक्स स्टेशन साहिबाबाद पहुंचेंगे और फिर एनसीआरटीसी के अधिकारियों द्वारा कार्यक्रम को लेकर तैयार किए गए प्रजेंटेशन को देखेंगे और फिर शाम को सीएम हिंडन एयरफोर्स से लखनऊ के लिए वापस रवाना होंगे. सीएम के दौरे को लेकर जनसभा स्थल को युद्धस्तर पर तैयार किया जा रहा है. साथ ही जिला प्रशासन सड़क, साफ सफाई और सुरक्षा को लेकर संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ तेजी से तैयारी कर रहा है.

ये भी पढ़ें-PM Modi In Uttrakhand: उत्तराखंड दौरे पर पीएम मोदी, पार्वती कुंड पहुंचकर की पूजा-अर्चना, आदि कैलाश के किए दर्शन

सीएम दौरे को लेकर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह और नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक ने बैठक की है और तैयारियों का जायजा लिया है इसी के साथ ही संबंधित विभाग के अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश भी दे दिया है. बता दें कि सीएम के दौरे से पहले मंगलवार को केंद्रीय राज्यमंत्री डा. वीके सिंह ने भी निरीक्षण किया था. साथ ही मेरठ मंडलायुक्त, पुलिस आयुक्त, जिलाधिकारी, एनसीआरटीसी के अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों के लिए निरीक्षण किया था. वहीं इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा किया जाना है. इसको लेकर अगर भाजपा के विश्वसनीय सूत्रों की मानें तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 अक्टूबर को रैपिडेक्स का उद्घाटन करने गाजियाबाद आ सकते हैं. हालांकि इसकी अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.

सुबह छह से रात 11 बजे तक होगा परिचालन, इतनी देर तक पार्किंग में मिलेगी छूट

मिली जानकारी के मुताबिक, रैपिडएक्स ट्रेन का परिचालन सुबह छह बजे से रात 11 बजे तक होगा. यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ट्रेन हर 15 मिनट पर उपलब्ध रहेगी. एनसीआरटीसी के सीपीआरओ पुनीत वत्स ने इसको लेकर मीडिया को जानकारी दी कि अभी शुरूआत में 15 मिनट के अंतराल में परिचालन किया जाएगा, लेकिन जैसे ही यात्रियों की संख्या बढ़ने लगेगी, इसके अंतराल को भी बढ़ाया या घटाया भी जा सकता है, इसी के साथ उन्होंने पार्किंग को लेकर जानकारी दी कि, पार्किंग स्टेशनों के प्रवेश/निकास द्वार के पास ही बनाई गई है. पार्किंग शुल्क भी अलग-अलग श्रेणी में तय किए गए हैं. स्टेशनों पर पिक एंड ड्राप के लिए आने वाले वाहनों के लिए शुरू के 10 मिनट तक के लिए पार्किंग को फ्री रखा गया है, लेकिन अगर इससे अधिक समय तक वाहन खड़े रहते हैं तो पार्किंग शुल्क देना होगा.

एनसीआरटीसी के सीपीआरओ पुनीत वत्स ने बताया कि, यात्रियों की सुविधा को देखते हुए साहिबाबाद स्टेशन पर तीन प्रवेश-निकास द्वार बनाए गए हैं, जिनमें से एक प्रवेश द्वार यूपीएसआरटीसी के साहिबाबाद बस अड्डे से, दूसरा प्रवेश निकास-द्वार सड़क के दूसरी ओर बनाया गया है और तीसरा प्रवेश-निकास द्वार साहिबाबाद औद्योगिक क्षेत्र साइट-चार की ओर बनाया गया है. उन्होंने आगे बताया कि तीनों प्रवेश और निकास-द्वार पर पार्किंग की व्यवस्था रखी गई है. गाजियाबाद स्टेशन पर एक बड़ी पार्किंग की व्यवस्था की गई है. गुलधर स्टेशन पर भी दोनों प्रवेश और निकास द्वार के बाहर पार्किंग की व्यवस्था की गई है तो वहीं दुहाई स्टेशन पर चार प्रवेश और निकास द्वार बनाए गए हैं. चारों पर एक-एक पार्किंग की व्यवस्था की गई है. उन्होंने मेंटिनेंस को लेकर बताया कि पार्किंग का मैनेजमेंट और मेंटेनेंस संभालने की जिम्मेदारी कंपनी डीबी आरआरटीएस इंडिया को दी गई है.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read