Bharat Express

Earthquake: भूकंप प्रभावित तुर्की और सीरिया को मिला भारत का साथ, राहत-बचाव कार्य में मदद के लिए रवाना हुई NDRF की दो टीमें

सोमवार (स्थानीय समय) पर तुर्की के गाजियांटेप के पास 7.8 तीव्रता का भूकंप आया और इसके झटके काहिरा से बेरूत से बगदाद तक पूरे मध्य पूर्व क्षेत्र में महसूस किए गए.

Earthquake

राहत-बचाव कार्य के लिए NDRF की टीम हुई रवाना

Earthquake: दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद में प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड और आवश्यक उपकरणों के साथ NDRF की टीम हिंडन हवाई अड्डे से तुर्की के भूकंप प्रभावित क्षेत्र में खोज कार्यों के लिए रवाना हुई. एनडीआरएफ (NDRF) के DIG ऑपरेशन और प्रशिक्षण मोहसेन शाहेदी ने बताया कि तुर्की और सीरिया में भयानक भूकंप आने से कई लोगों की मृत्यु हुई है. इसको देखते हुए भारत सरकार ने NDRF की 2 टीमें वहां भेजने का निर्णय लिया है.

भारत ने सोमवार को कहा कि वह संकट की इस घड़ी में तुर्की की मदद के लिए तैयार है. भारी भूकंप (Earthquake) पर चिंता और सदमा व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के 140 करोड़ लोग तुर्की में भूकंप के पीड़ितों के साथ हैं.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के तुर्की में भूकंप (Earthquake) से निपटने के लिए हर संभव सहायता देने के निर्देश के आलोक में प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी.के. मिश्रा ने तत्काल राहत उपायों पर चर्चा करने के लिए बैठक की. बैठक में कहा गया कि विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड और आवश्यक उपकरणों के साथ 100 कर्मियों वाली एनडीआरएफ की दो टीमें खोज और बचाव कार्यो के लिए तुर्की जाने के लिए तैयार हैं. आवश्यक दवाओं के साथ प्रशिक्षित डॉक्टरों और पैरामेडिक्स के साथ मेडिकल टीमें भी तैयार की जा रही हैं. राहत सामग्री तुर्की सरकार के समन्वय से भेजी जाएगी.

ये भी पढ़ें: Earthquake: तुर्की-सीरिया सीमा क्षेत्र में आए भूकंप में 3800 से ज्यादा लोग मरे, दुनिया ने मदद का संकल्प लिया

NDRF के डिप्टी कमांडेंट दीपक तलवार ने बताया कि इस बचाव अभियान में हमारी टीम में 47 लोग हैं जिनके साथ 3 वरिष्ठ अधिकारी हैं. हमारे साथ पैरामेडिकल स्टाफ और मेडिकल उपकरण भी है.

गौरतलब है कि सोमवार को तुर्की के गाजियांटेप के पास 7.8 तीव्रता का भूकंप आया और इसके झटके काहिरा से बेरूत से बगदाद तक पूरे मध्य पूर्व क्षेत्र में महसूस किए गए. इसने इटली को सुनामी की चेतावनी घोषित करने के लिए भी प्रेरित किया. 7.5 तीव्रता का नया झटका दोपहर करीब 1.30 बजे आया. स्थानीय समय और अधिकारियों द्वारा, एक नए भूकंप के रूप में वर्णित किया गया था, आफ्टरशॉक नहीं.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read