Bharat Express

जानें भारत में कहां है सबसे महंगा ऑफिस मार्केट; पढ़ें ये रिपोर्ट

रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि दिल्ली-एनसीआर में एक प्राइम ऑफिस का किराया 340 रूपये प्रति स्क्वेयर फुट प्रति माह है.

expensive office market in India

सांकेतिक फोटो-सोशल मीडिया

महंगाई दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. मूलभूत आवश्यकता वाली चीजों से लेकर जमीनों के भी दाम आसमान छू रहे हैं. कम आमदनी वाले लोग इस महंगी होती दुनिया में सर्वाइव करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. तो वहीं हाल ही में अंतरराष्ट्रीय प्रॉपर्टी कंसलटेंट नाइट फ्रैंक की ओर से एक ताजा रिपोर्ट सामने आई है. इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एशिया-प्रशांत (APAC) क्षेत्र में दिल्ली- NCR पांचवां सबसे महंगा और भारत में सबसे अधिक महंगा ऑफिस मार्केट है. बता दें कि 2024 की दूसरी तिमाही के लिए एशिया-प्रशांत प्राइम ऑफिस रेंटल इंडेक्स के अपने नवीनतम संस्करण में ये उल्लेख किया गया है. रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि दिल्ली-एनसीआर में एक प्राइम ऑफिस का किराया 340 रूपये प्रति स्क्वेयर फुट प्रति माह है. तो इसी के साथ ही 302 स्क्वेयर फुट प्रति माह के प्राइम ऑफिस किराए के साथ एशिया-प्रशांत में मुंबई 8वां सबसे महंगा कमर्शियल मार्केट है.

नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने मीडिया को बताया है कि “भारत के ऑफिस स्पेस मार्केट में वैश्विक कॉर्पोरेट रुचि में उछाल देखा गया है, जो देश की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक के रूप में स्थिति को दर्शाता है. इसने वर्ष 2024 की पहली छमाही में रिकॉर्ड-उच्च लेनदेन मात्रा को जन्म दिया है, जिसमें भारतीय व्यवसायों और जीसीसी द्वारा संचालित 33% की वृद्धि हुई है. तीन प्रमुख अधिभोगी बाजारों में किराये की दरें स्थिर बनी हुई हैं. स्थिर सामाजिक-आर्थिक और राजनीतिक स्थितियों और एक मजबूत विकास प्रक्षेपवक्र के साथ, हम उम्मीद करते हैं कि वाणिज्यिक कार्यालय स्थान रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच जाएगा.”

ये भी पढ़ें-देश के इस हिस्से में 15 नहीं 16 अगस्त को मनाते हैं स्वतंत्रता दिवस, जाने क्या है वजह?

वहीं नाइट फ्रैंक के ऑक्यूपियर स्ट्रैटेजी और सॉल्यूशंस के ग्लोबल हेड टिम आर्मस्ट्रांग ने मीडिया को बताया है कि “मौजूदा रुझान व्यापार चक्र में मंदी को दर्शाता है. कारोबारी माहौल में चल रही अनिश्चितता के बीच वित्त और प्रौद्योगिकी जैसे प्रमुख कार्यालय क्षेत्र कर्मचारियों की संख्या में कटौती जारी रखे हुए हैं. यह चयनात्मक दृष्टिकोण संभवतः कार्यालय स्थानों की मांग को नियंत्रित रखेगा. लीज़ नवीनीकरण लोकप्रिय रहेगा, जबकि कंपनियाँ गिरते किराए के कारण अपने कार्यालय स्थानों को समेकित करने पर भी विचार कर सकती हैं, जिससे गुणवत्ता की ओर पलायन हो सकता है.” इसके आगे उन्होंने कहा है कि “इसमें कोई संदेह नहीं है कि व्यवसायियों को नए कार्यालय संस्कृति और ईएसजी उद्देश्यों को व्यावसायिक विचारों के साथ संतुलित करने के लिए कई प्रतिस्पर्धी कारकों का सामना करना पड़ता है. पूंजीगत व्यय में कमी के बावजूद, व्यवसायियों को क्षेत्र की पर्याप्त आपूर्ति पाइपलाइन के बारे में जागरूक रहने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है ताकि गुणवत्ता के विकल्प तलाशे जा सकें और अनुकूल दरों को सुरक्षित करके वर्तमान स्थितियों का लाभ उठाया जा सके, यह देखते हुए कि भविष्य के निर्माण को प्रभावित करने वाली उच्च ब्याज दरों के कारण नई आपूर्ति कम होने की उम्मीद है.”

रिपोर्ट में बताया गया है कि हांगकांग एसएआर एशिया प्रशांत का सबसे महंगा कार्यालय बाजार बना रहा. इसी के साथ ये भी कहा गया है कि भारत के तीन प्रमुख अधिभोगी बाजारों में लेन-देन गतिविधियों में 2024 की दूसरी तिमाही में उल्लेखनीय 50% की वृद्धि देखी गई, जिससे अधिभोगियों की मजबूत भावना बनी रही, जिसने 2023 से लीजिंग गतिविधियों को बढ़ावा दिया है, जो 2019 के बाद से उच्चतम स्तर को दर्शाता है. रिपोर्ट में बेंगलुरु को लेकर कहा गया है कि इस शहर ने तीन भारतीय शहरों में अग्रणी गंतव्य के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखी, जिसमें Q2 2024 में 4.9 मिलियन वर्ग फीट (mn sq ft) पट्टे पर दिया गया. कर्मचारियों को कार्यालय लौटने के लिए सक्रिय रूप से प्रोत्साहित करने वाली नेतृत्व टीमों ने भी बाजार में लेनदेन की मात्रा को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है.

फिलहाल रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर, मुंबई और बेंगलुरु में प्राइम ऑफिस किराया दरें साल दर साल स्थिर बनी हुई हैं और मौजूदा बाजार की गति 2024 के बाकी समय में भी स्थिर किराए की ओर इशारा करती है. इसके अलावा ये भी कहा गया है कि तिमाही रिपोर्ट से पता चला है कि ट्रैक किए गए 23 शहरों में से 15 ने या तो स्थिर या बढ़ती हुई किराये की दरें बताई हैं.

दिल्ली-एनसीआर

दिल्ली-एनसीआर में प्राइम ऑफिस मार्केट ने पिछले छह तिमाहियों में लगातार किराये के मूल्यों को बनाए रखते हुए आगे बढ़ रहा है. यह एशिया प्रशांत क्षेत्र में 5वें सबसे महंगे ऑफिस मार्केट के रूप में रैंक कर रहा है. 340 रुपये प्रति वर्गफुट/माह के प्राइम ऑफिस का किराया है.

मुंबई

मुंबई के ऑफिस लीजिंग मार्केट ने उल्लेखनीय वृद्धि दिखाई, जिसमें लगभग 3.0 मिलियन वर्ग फीट लीज पर दिया गया, जो साल-दर-साल (YoY) 183.1% की वृद्धि दर्शाता है. मुंबई का प्राइम ऑफिस किराया 302 रुपये प्रति वर्ग फीट प्रति माह दर्ज किया गया, जो इसे APAC क्षेत्र में 8वां सबसे महंगा वाणिज्यिक बाजार बनाता है.

बेंगलुरु

शहर में प्राइम ऑफिस का किराया 137 रुपये प्रति वर्ग फीट प्रति माह दर्ज किया गया, जिसमें सालाना आधार पर लगभग 1.3% की मामूली वृद्धि हुई. इस तरह से बेंगलुरु 18वें स्थान पर है और यह एशिया प्रशांत क्षेत्र में सबसे किफायती प्राइम ऑफिस मार्केट में से एक है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read