Bharat Express

I.N.D.I.A ब्लॉक के अध्यक्ष होंगे मल्लिकार्जुन खड़गे, नीतीश ने संयोजक बनने से किया इनकार

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई नेताओं की राय थी कि कांग्रेस प्रमुख को ब्लॉक का अध्यक्ष नामित किया जाना चाहिए.

mallikarjun kharge

मल्लिकार्जुन खड़गे (फाइल फोटो)

INDIA Alliance: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा प्रस्ताव अस्वीकार करने के बाद शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को I.N.D.I.A ब्लॉक का चेयरपर्सन बनाया गया है. विपक्षी I.N.D.I.A ब्लॉक के दलों के शीर्ष नेताओं ने शनिवार को गठबंधन को मजबूत करने, सीट-बंटवारे पर रणनीति बनाने और समूह के संयोजक को तय करने पर चर्चा की. तृणमूल कांग्रेस नेता ममता बनर्जी पूर्व कार्यक्रमों में व्यस्त होने के कारण वर्चुअल मीटिंग का हिस्सा नहीं थीं. विपक्षी गुट के पास अब दो पद होंगे- संयोजक और अध्यक्ष.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई नेताओं की राय थी कि कांग्रेस प्रमुख को ब्लॉक का अध्यक्ष नामित किया जाना चाहिए. हालांकि, सूत्रों ने कहा कि नीतीश कुमार ने संयोजक बनने के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया.

यह भी पढ़ें: Divya Pahuja Murder Case: पुलिस ने हत्या के 11 दिन बाद बरामद किया शव, तलाश में जुटी थीं 6 टीमें

भाजपा से मुकाबला करने और 2024 के लोकसभा चुनावों में उसे हराने के लिए भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) के बैनर तले 28 विपक्षी दल एक साथ आए हैं. हालांकि, ऐसे कई मुद्दे हैं जिन्हें गठबंधन के भीतर अभी तक हल नहीं किया जा सका है, जिसमें संयोजक की नियुक्ति भी शामिल है. सीटों पर दावों और प्रतिदावों के कारण विपक्षी गुट के सदस्यों के साथ सीट-बंटवारे की बातचीत भी अब तक सार्थक नहीं रही है, खासकर पश्चिम बंगाल और पंजाब में जहां भगवंत मान ने हाल ही में दावा किया था कि आप राज्य की सभी 13 लोकसभा सीटें जीतेगी.

क्यों नहीं हुआ नीतीश पर फैसला?

रिपोर्ट के अनुसार, तृणमूल कांग्रेस, उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना और समाजवादी पार्टी के नेता बैठक में शामिल नहीं हुए. सूत्रों के मुताबिक, खड़गे को ‘इंडिया’ का अध्यक्ष बनाने पर आम सहमति बनी है. हालांकि, अभी भी अध्यक्ष पद पर नियुक्ति के संबंध में आधिकारिक घोषणा का इंतजार है. सूत्रों ने यह भी कहा कि नेताओं ने बिहार के मुख्यमंत्री एवं जनता दल अध्यक्ष नीतीश कुमार को विपक्षी गठबंधन का संयोजक बनाने का भी फैसला किया, लेकिन अंतिम फैसला उन पार्टियों से परामर्श करने के बाद लिया जाएगा, जिनके प्रतिनिधि बैठक में मौजूद नहीं थे. बताया जा रहा है कि नीतीश कुमार खुद इस पद के लिए इच्छुक नहीं दिखाई दिए हैं. इसका कारण क्या है, यह तो नीतीश कुमार ही बता पाएंगे.

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read