Bharat Express

Doctor Rape-Murder Case: 45 से अधिक सीनियर्स ने जूनियर डॉक्टरों के समर्थन में RG Kar Hospital से दिया इस्तीफा

वरिष्ठ डॉक्टरों ने अपने पत्र में लिखा, “विरोध कर रहे डॉक्टरों की सेहत जो भूख हड़ताल पर हैं, बिगड़ती जा रही है. हम सरकार से अनुरोध करते हैं कि वे हड़ताल पर बैठे डॉक्टरों के साथ सुलह करें और उनकी स्थिति को सुधारें.”

कोलकाता का आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल.

RG Kar मेडिकल सेंटर और हॉस्पिटल के 45 से अधिक वरिष्ठ डॉक्टरों और फैकल्टी सदस्यों ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया, ताकि वे अपने जूनियर सहयोगियों के साथ एकजुटता दिखा सकें. जूनियर डॉक्टर अगस्त में अस्पताल परिसर में एक ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुई बर्बर बलात्कार और हत्या के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. इस्तीफा देते समय वरिष्ठ डॉक्टरों ने कहा कि उनके जूनियर सहयोगियों की मांगें पूरी नहीं हुई हैं और उस प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या की जांच में कोई प्रगति नहीं हुई है.

वरिष्ठ डॉक्टरों ने RG Kar अस्पताल प्रशासन से अपील की कि वे उन डॉक्टरों के साथ समझौता करें, जो न्याय की मांग को लेकर ‘अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल’ पर बैठे हैं. वरिष्ठ डॉक्टरों ने अपने पत्र में लिखा, “विरोध कर रहे डॉक्टरों की सेहत जो भूख हड़ताल पर हैं, बिगड़ती जा रही है. हम सरकार से अनुरोध करते हैं कि वे हड़ताल पर बैठे डॉक्टरों के साथ सुलह करें और उनकी स्थिति को सुधारें.”

उन्होंने आगे कहा, “हम, RG Kar मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल के वरिष्ठ डॉक्टर, सामूहिक रूप से इस्तीफा दे रहे हैं क्योंकि सरकार भूख हड़ताल पर बैठे डॉक्टरों की बिगड़ती हालत से बेखबर लगती है. अगर स्थिति और बिगड़ती है, तो हम व्यक्तिगत इस्तीफे के लिए भी तैयार हैं.”

इस बीच, एक और डॉक्टरों की संस्था, जॉइंट प्लेटफॉर्म ऑफ डॉक्टर्स (JPD) ने भी अपने जूनियर सहयोगियों के समर्थन में बयान जारी किया.

JPD के संयुक्त संयोजक डॉक्टर पुण्यब्रत गुन और हीरालाल कोनार ने एक बयान में कहा, “सरकारी सेवा में कई फैकल्टी सदस्य और सीनियर डॉक्टरों ने सामूहिक इस्तीफा देने की इच्छा जताई है. यह आंदोलन ‘अभया के लिए न्याय’ और भ्रष्टाचार-सिंडिकेट के खिलाफ है, जो कैंपस लोकतंत्र और मरीजों के अनुकूल व्यवस्था के लिए किया जा रहा है. जूनियर डॉक्टर अपनी मांगों को लेकर पिछले पांच दिनों से भूख हड़ताल और प्रदर्शन कर रहे हैं.”

ये भी पढ़ें- Jammu-Kashmir Election: वरिष्ठ वामपंथी नेता MY Tarigami की लगातार 5वीं जीत, कुलगाम विधानसभा सीट से 9,797 वोटों से जीते

“फिर भी, संबंधित अधिकारियों की ओर से उनकी मांगों को सुलझाने और डॉक्टरों को किसी भी स्वास्थ्य आपदा से बचाने के लिए कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. इस स्थिति में, जॉइंट प्लेटफॉर्म ऑफ डॉक्टर्स, पश्चिम बंगाल, मेडिकल शिक्षकों/सरकारी डॉक्टरों के सामूहिक इस्तीफे की स्थिति में उनके साथ खड़ा रहेगा. JPD निजी प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों से भी अपील करता है कि वे भी कोई उचित कदम उठाएं,” उन्होंने अपने बयान में कहा. दुर्गा पूजा की धूम के बीच, मंगलवार को चौथे दिन भी जूनियर डॉक्टर ‘अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल’ जारी रखे हुए हैं, न्याय की मांग करते हुए. वहीं, लगभग 15 वरिष्ठ डॉक्टर भी उनके समर्थन में प्रतीकात्मक भूख हड़ताल पर बैठे.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read