Bharat Express

नीट पीजी परीक्षा को टालने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में 9 अगस्त को होगी सुनवाई

परीक्षा सेंटर दूर होने के अलावा छात्रों को नॉर्मलाइजेशन के बारे में नही बताया गया है.

NEET Paper Leak Case

विरोध प्रदर्शन करते अभ्यर्थी (फोटो-सोशल मीडिया)

NEET PG : नीट पीजी को टालने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 9 अगस्त को सुनवाई करेगा. याचिकाकर्ता की ओर से पेश वकील अनस तनवीर ने सीजेआई के समक्ष मेंशन कर कहा कि परीक्षा की तारीख नजदीक है, लेकिन 8 अगस्त को बताया जाएगा कि सेंटर कहां है, जबकि 11 अगस्त को परीक्षा होनी है. दूसरी ओर विशाल सोरेन की ओर से दायर याचिका में कहा गया है कि नीट पीजी उम्मीदवारों को अपने परीक्षा केंद्र तक पहुचने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है.

NBEMS की ओर से उन्हें ऐसे शहरों में सेंटर आवंटित किया गया है, जहां पहुचने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. परीक्षा सेंटर दूर होने के अलावा छात्रों को नॉर्मलाइजेशन के बारे में नही बताया गया है, सिर्फ शहर का नाम बताया गया है. मालूम हो कि नीट पीजी का परीक्षा दो शिफ्ट में होना है. इसके लिए शहरों का आवंटन 31 जुलाई को किया गया था.

ये भी पढ़ें-Bangladesh Violence: जब जब शेख हसीना मुश्किलों में फंसी, इन शख्सियतों ने बढ़ाए मदद के हाथ

दरअसल, नीट पीजी 2024 परीक्षा का आयोजन 23 जून को होना था, लेकिन एग्जाम को परीक्षा को स्थगित कर दिया गया और नई तरीख 11 अगस्त तय की गई. अब छात्र 11 अगस्त की तारीख को आगे बढ़ाने की लगातार मांग कर रहे हैं. इसको लेकर विरोध प्रदर्शन भी हो रहा है. छात्रों का कहना है कि एनबीई की तरफ असुविधाजनक परीक्षा केंद्र आवंटित किए जा रहे हैं. छात्रों का यह भी कहना है कि हजारों किलोमीटर तक का सफर तय करना पड़ेगा. जिसके चलते उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. आने-जाने से लेकर वित्तीय परेशानी तक झेलनी पड़ेगी. नीट पीजी परीक्षा में लाखों लोग शामिल हो रहे है. नीट-पीजी परीक्षा करने की घोषणा करते हुए परिवार कल्याण और स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि हाल ही में कुछ परीक्षाओं में अनियमितताओं की घटनाओं को देखते हुए इस परीक्षा को टालने का फैसला लिया गया है. मंत्रालय ने यह भी कहा था कि छात्रों के हितों और परीक्षा की शुचिता को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है. वही एंटी-पेपर कानून लागू करने को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है.

-भारत एक्सप्रेस

Also Read