Bharat Express

“आप देशद्रोही हो, आपने मणिपुर में भारत माता की हत्या की है”- सदन में राहुल का सरकार पर बड़ा हमला, पढ़ें 10 बड़ी बातें

Rahul Gandhi: किरेन रिजिजू ने राहुल गांधी को बीच में टोकते हुए कहा कि इन्होंने साठ साल तक राज किया. नॉर्थ ईस्ट को इन्होंने खत्म किया है. इन्हें हिंदुस्तान से माफी मांगनी चाहिए. इसके बाद दोनों पक्षों के बीच जमकर हंगाम शुरू हो गया.

Rahul Gandhi in Lok Sabha

राहुल गांधी

Rahul Gandhi on No Confidence Motion: लोकसभा में बुधवार को कांग्रेस सांसद ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला. मणिपुर हिंसा मामले पर राहुल गांधी ने ताबड़तोड़ हमले किए. राहुल गांधी ने राज्य के अपने दौरे का जिक्र करते हुए कहा कि पीएम मणिपुर नहीं गए क्योंकि मणिपुर उनके लिए देश का हिस्सा नहीं है. राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि आपने मणिपुर को आपने बांट दिया है दो भाग कर दिए हैं. मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि इन्होंने मणिपुर में भारत माता की हत्या की है.

अविश्वास प्रस्ताव पर बोलते हुए राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा का जिक्र किया और कहा, “मुझे भी नहीं पता था कि मैंने क्यों यात्रा की. लोगों के साथ चला तो एहसास हुआ मैं क्या चाहता हूं. सालों से मैं 8-10 किमी दौड़ता हूं तो 25 किमी चलने में कोई बड़ी बात नहीं. आज मुझे लगता है तब मुझे ये अहंकार था. भारत अहंकार को एक सेकेंड में मिटा देता है. मेरे घुटने में दर्द हुआ पुरानी चोट की वजह से. हर कदम में दर्द होता था. हिंदुस्तान को अहंकार से देखने निकला था वो पूरा अहंकार दूर हो गया.”

कांग्रेस नेता ने कहा, “मैं रोज इस डर से निकलता था कि क्या मैं चल पाऊंगा. जब भी डर बढ़ता था तब कोई न कोई शक्ति मेरी मदद करती थी. एक दिन 8 साल की बच्ची ने चिठ्ठी देकर मुझे शक्ति दी. सिर्फ उसने नहीं लाखों लोगों ने मुझे शक्ति दी.” कभी कोई किसान आया तो उसे मैंने अपनी बातें बताई लेकिन इसके बाद हजारों लोग आए और मैं बोल नहीं पाया. बोलने की इच्छा खत्म हो गई क्योंकि बोलने वाले बहुत थे. भीड़ की आवाज थी भारत जोड़ो.”

राहुल ने कहा, “जो भी मुझसे बात करता था उसकी आवाज मैं सुनता था. हर रोज आम आदमी गरीब अमीर किसान मजदूर सभी की आवाज को इसी तरह सुना. फिर मेरे पास एक किसान आया जिसने रूई हाथ में पकड़ी हुई थी. उसने मुझे मेरी आंख में देखकर मुझे रुई का बंडल दिया और बोला यही बचा है मेरे खेत का. मैंने पूछा बीमा का पैसा मिला, उसने मेरा हाथ पकड़कर कहा नहीं मिला, हिंदुस्तान के बड़े उद्योगपतियों ने मुझसे छीन लिया. किसान के दिल का दर्द मेरे दिल में आया. उसकी आंखों की शर्म मेरी आंखों में आई. उसकी जो भूख थी वो मुझे समझ आई. इसके बाद यात्रा पूरी बदल गई.”

राहुल गांधी ने कहा कि मुझे भीड़ की नहीं बल्कि उस व्यक्ति की आवाज सुनाई देती थी जो मुझसे बात करता था. कोई देश कहता है, कोई धर्म कहता है, कोई भाषाओं की बात करता है लेकिन ये देश एक आवाज है. इस देश के दुख दर्द कठिनाइयां इस आवाज में हैं. हमारे सपने हमें परे करने होंगे तभी ये आवाज सुनाई देगी. नफरत, अहंकार को इस आवाज के लिए मिटाना होगा.

मणिपुर दौरे का किया जिक्र

राहुल गांधी ने इसके बाद मणिपुर के दौरे का जिक्र किया. राहुल गांधी ने कहा, “कुछ दिन पहले मैं मणिपुर गया लेकिन पीएम अभी तक नहीं गए क्योंकि उनके लिए मणिपुर देश का हिस्सा नहीं है. मणिपुर को आपने बांट दिया है, दो भाग कर दिए हैं. मैं मणिपुर के राहत कैंप में गया. मणिपुर में मैंने महिलाओं से बात की, बच्चों से बात की, जो हमारे प्रधानमंत्री जी ने आज तक नहीं की.”

कांग्रेस सांसद ने कहा, “एक महिला ने अपनी आपबीती बताई. उसने बताया मेरा एक ही बच्चा था, मेरी आंखों के सामने उसे गोली मारी. मैं पूरी रात उसकी लाश के साथ लेटी रही. मुझे डर लगा मैंने घर छोड़ दिया, जो भी कुछ था वो छोड़ दिया. इधर-उधर ढूंढकर एक फोटो निकालकर बोली सिर्फ यही मेरे पास बची है. एक और महिला आई, उससे मैंने पूछा क्या हुआ तुम्हारे साथ. उसने जैसे ही अपने साथ बीते दृश्य के बारे में सोचा तो वो कांपते हुए मेरे सामने ही बेहोश गई.”

सदन में हुआ हंगामा

मोदी सरकार को घेरते हुए राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि इनकी राजनीति ने हिंदुस्तान की मणिपुर में हत्या की है. वहीं किरेन रिजिजू ने बीच में टोकते हुए कहा कि इन्होंने साठ साल तक राज किया. नॉर्थ ईस्ट को इन्होंने खत्म किया है. इन्हें हिंदुस्तान से माफी मांगनी चाहिए. इसके बाद दोनों पक्षों के बीच जमकर हंगाम शुरू हो गया.

‘आपने मणिपुर में देश की हत्या की’

राहुल ने दोबारा कहा कि आप देशद्रोही हो. आपने मणिपुर में देश की हत्या की. इसलिए आपके प्रधानमंत्री मणिपुर नहीं जा सकते हैं. इस पर ओम बिरला ने कहा भारत हमारी मां है, संयम से बोलना चाहिए. लोकसभा स्पीकर के टोकने पर राहुल ने कहां मैं पूरे सम्मान से कहना चाहता हूं कि भारत मेरी मां है और आपने मेरी मां की हत्या की है. मेरी एक मां सदन में और मेरी भारत मां की आपने हत्या की है.

उन्होंने कहा, “रावण दो लोगों की सुनता था, मेघनाद और कुंभकर्ण. वैसे ही पीएम केवल अमित शाह और अडानी की. लंका को हनुमानजी ने नहीं रावण के अहंकार ने जलाया. रावण को राम ने नहीं मारा उसके अहंकार ने मारा. आपने मणिपुर के बाद हरियाणा को जलाया. पूरे देश में केरोसिन डाल दिया है. इसके बाद सदन में राहुल और मोदी के नारे लगने लगे.”

-भारत एक्सप्रेस

Bharat Express Live

Also Read