Bharat Express

एक क्लिक में पढ़िए आज की 10 बड़ी चुनावी खबरें: भाजपा के हुए अरविंदर लवली तो पीएम को लेकर तेजस्वी यादव ने कहा वे बुजुर्ग हैं…

Lok Sabha Election News: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. अब हर जगह चुनावों की बात हो रही है. आइए ऐसे में जानते हैं सियासत से जुड़ीं 04 मई की 10 बड़ी खबरें, जिन पर पूरे देश की नजर रही.

Election bulletin

दिन भर की चुनावी सुर्खियां

Election 2024: लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. चाय की टपरी हो या फिर पान की दुकान, हर जगह चुनाव के चर्चे हो रहे हैं. लोगों की बातें सुन सुनकर ऐसा लगता है कि नेताओं से ज्यादा चुनाव की बातें तो जनता कर रही है. कौन जीतेगा? कौन हारेगा? किसने बदला पाला, किस पार्टी ने किया कौन-सा चुनावी वादा. नेताओं की ओर से एक-दूसरे पर लगाए जा रहे आरोप-प्रत्यारोप के बीच आइए यहां जानते हैं चुनाव से जुड़ी 04 मई की 10 बड़ी खबरें-

कांग्रेस छोड़ने के बाद अब भाजपा में आ गए अरविंदर लवली

कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले अरविंदर सिंह लवली अब भारतीय जनता पार्टी (BJP) का हिस्सा बन गए हैं. उनको मोदी सरकार के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने BJP की सदस्यता दिलाई है. लवली के अलावा राजकुमार चौहान ने भी भगवा चोला ओढ़ लिया है. दोनों नेताओं को आज ही BJP में एंट्री मिल गई.

“PM मोदी महलों में रहते हैं, क्या वह किसानों की दुर्दशा समझेंगे”- प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपने भाई राहुल गांधी को ‘ शहजादा ‘ कहने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला किया है. बनासकांठा में एक रैली में बोलते हुए, प्रियंका गांधी ने आरोप लगाया कि जब राहुल गांधी 4000 किलोमीटर चले थे, तो पीएम मोदी अपने महल में बैठे थे और उन्हें किसानों की दुर्दशा समझ में नहीं आएगी.

कांग्रेस को बड़ा झटका… ओडिशा की पुरी सीट से प्रत्याशी ने लौटा दिया टिकट

लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस को लगातार झटके पर झटका मिल रहा है. पार्टी के अंदर जारी कलह अब खुलकर सामने आ रही है. एक-एक कर पार्टी कार्यकर्ता खुलकर अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं. ताजा खबर ओडिशा की पुरी लोकसभा सीट से सामने आई है. यहां पर कांग्रेस उम्मीदवार सुचारिता मोहंती ने पार्टी को टिकट लौटा दिया है.

रायबरेली से नामांकन दाखिल करने के बाद राहुल गांधी ने दी पहली प्रतिक्रिया

लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने रायबरेली से राहुल गांधी को उतार दिया है और उन्होंने शुक्रवार (3 मई) को इस सीट से नामांकन भी दाखिल कर दिया है. इसी के बाद उनकी पहली प्रतिक्रिया सामने आई है. नामांकन दाखिल करने को लेकर एक पोस्ट उन्होने सोशल मीडिया पर शेयर किया है और अपनी मां सोनिया गांधी के लिए भावुक नोट लिखा है. इसी के साथ ही अमेठी में कांग्रेस के प्रत्याशी किशोरी लाल को लेकर भी जनता से अपील की है.

मोदी सत्ता में बने रहने के लिए हिंदुओं में डर पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं: फारूक अब्दुल्ला

नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर सत्ता में बने रहने के लिए हिंदुओं में डर की भावना पैदा करने की कोशिश करने का शनिवार को आरोप लगाया और कहा कि वह अब आम लोगों के मुद्दों पर बात नहीं करते हैं. नेकां शहर के खानयार इलाके में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘मोदी हिंदुओं में डर पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं और इसलिए वह उनसे कह रहे हैं कि आपके मंगलसूत्र छीन लिए जाएंगे तथा मुसलमानों को पैसे देने के लिए उसे बेच दिया जाएगा। क्या हम इतने बुरे लोग हैं कि अपनी मां-बहनों से मंगलसूत्र छीन लेंगे?’’

‘इंडिया’ गठबंधन सरकार गठित करने के बाद सबसे पहले किसानों का कर्ज माफ करेगा: अखिलेश

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने शनिवार को कहा कि समाज के सभी वर्गो के साथ नकली बातें एवं झूठे वादे करने के कारण तीसरे चरण के चुनाव में ही भारतीय जनता पार्टी का सफाया करने जा रही है. इसके साथ ही उन्होंने दावा किया कि ‘इंडिया’ गठबंधन सरकार गठन करने के बाद सबसे पहले किसानों का कर्ज माफ करेगा.
पूर्व मुख्यमंत्री यादव ने भाजपा पर जमकर प्रहार करते हुए कहा, “भाजपा ने किसानों को भी धोखा दिया. उनकी आय नहीं बढ़ी है लेकिन हर चीज की कीमतें बढ़ गई हैं.”

‘इंडिया’ गठबंधन का प्रधानमंत्री सबको समान भाव से देखेगा, चुनाव बाद साथ आएंगे सभी विपक्षी दल: थरूर

कांग्रेस के नेता शशि थरूर ने कहा है कि एक साथ या एक-दूसरे के खिलाफ प्रचार कर रहे विपक्षी दल लोकसभा चुनाव के बाद साथ आ जाएंगे और ‘इंडिया’ गठबंधन की सरकार में लोगों को ऐसा प्रधानमंत्री मिलेगा, जो सबको समान भाव से देखता हो तथा दूसरों की बात सुनता हो. थरूर ने कहा, “एकदलीय सरकारों की तुलना में ऐसी (गठबंधन) सरकारों का भारतीय अर्थव्यवस्था की आर्थिक संवृद्धि दर के मामले में प्रदर्शन बेहतर रहा है.”

प्रियंका गांधी ने कोविड रोधी टीके को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा ने कोविड रोधी टीके के मुद्दे पर शनिवार को नरेन्द्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और दावा किया कि टीका लगवाने वाले कई स्वस्थ युवाओं को दिल का दौरा पड़ रहा है. प्रियंका ने यहां एक चुनावी रैली में टीकों और चुनावी बॉण्ड मुद्दे के बीच संबंध बताते हुए आरोप लगाया कि टीकों का निर्माण उस कंपनी द्वारा किया गया था, जिसने भाजपा को 52 करोड़ रुपये का चंदा दिया था.

जेहाद की बात करने वालों को शर्म आनी चाहिए : योगी

उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि जेहाद की बात करने वालों को शर्म आनी चाहिए, इनके आकाओं ने पहले देश का बंटवारा किया था और आज यह लोग जेहाद की बात करके लोकतंत्र को कलंकित कर रहे हैं. मुख्यमंत्री योगी ने फर्रुखाबाद से सांसद एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी मुकेश राजपूत के समर्थन में शनिवार को यहां आयोजित एक जनसभा को संबोधित करते हुए इशारों में विपक्षी दलों खासतौर से कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता एवं पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद पर जमकर निशाना साधा.

“वे प्रधानमंत्री हैं, कुछ भी बोल सकते हैं. वे बुजुर्ग हैं, उनका हक है..” -तेजस्वी यादव

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री व RJD नेता तेजस्वी यादव ने PM मोदी की टिप्पणी पर कहा, “वे प्रधानमंत्री हैं, कुछ भी बोल सकते हैं. वे बुजुर्ग हैं, उनका हक है वे कुछ भी बोल सकते हैं लेकिन वे झूठ अधिक बोलते हैं. काम की बात होनी चाहिए, मिथिला के लोग बहुत प्रबुद्ध लोग हैं, वे काम की बात सुनना चाहते हैं. 17 साल से बिहार में उनकी सरकार है लेकिन उन्होंने यहां के लिए कुछ नहीं किया. जब वे आए तो वे दरभंगा AIIMS देखने चले जाते. लोग ढूंढ रहे हैं कि AIIMS कहां हैं, पता नहीं प्रधानमंत्री को कौन जानकारी देता है कि यहां AIIMS बन गया.  इस बार BJP की बिहार में हालत खराब है.”

 

Bharat Express Live

Also Read