Bharat Express

जी7 के संयुक्त बयान में ग्लोबल साउथ का कोई उल्लेख नहीं होने पर क्वात्रा ने कहा कि “ग्लोबल साउथ एक भावना है”

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल साउथ के 135 देशों को आमंत्रित किया और 125 देशों ने उस शिखर सम्मेलन में भाग लिया.

Foreign Secretary Vinay Kwatra

विदेश सचिव विनय क्वात्रा (फोटो-एएनआई)

ग्लोबल साउथ एक शब्दावली नहीं बल्कि एक भावना है, एक वास्तविक चिंता और चुनौतियों और समस्याओं की वास्तविकता है, विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने जी7 संयुक्त बयान में “ग्लोबल साउथ का कोई उल्लेख नहीं” पर टिप्पणी की. पीएम मोदी की तीन देशों की यात्रा पर विशेष ब्रीफिंग के दौरान: जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया, क्वात्रा ने शनिवार को यह भी कहा कि ग्लोबल साउथ के सदस्य के रूप में, भारत ग्लोबल साउथ की आवाज भी है.

समस्याओं की वास्तविकता

क्वात्रा ने कहा कि “ग्लोबल साउथ, मैं आपसे आग्रह करूंगा कि आप इसे शब्दावली के रूप में खारिज न करें. यह एक भाव है. यह एक वास्तविक चिंता है. यह चुनौतियों और समस्याओं की वास्तविकता है. और मेरे प्रधानमंत्री की आज की सभी द्विपक्षीय बैठकों में, हर नेता जिससे वह मिले, उन्होंने ग्लोबल साउथ की चुनौतियों के बारे में बात की और उनका उल्लेख किया.”

यह बयान “ग्लोबल साउथ” शब्द के सात नेताओं के समूह की विज्ञप्ति में इस्तेमाल नहीं होने के बाद आया है.

जी20 से क्या उम्मीद

विशेष ब्रीफिंग में, विदेश सचिव ने जनवरी में उस समय को याद किया जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक दक्षिण देशों को एक साथ आने और अपनी प्राथमिकताओं, चिंताओं, रुचियों, चुनौतियों, वे जी20 से क्या उम्मीद करते हैं और दुनिया से क्या उम्मीद करते हैं, को साझा करने के लिए कहा था.

क्वात्रा ने कहा कि “प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्लोबल साउथ के 135 देशों को आमंत्रित किया और 125 देशों ने उस शिखर सम्मेलन में भाग लिया. वॉयस ऑफ ग्लोबल साउथ, शिखर सम्मेलन को छह सत्रों के आसपास संरचित किया गया था. उद्घाटन और समापन दो नेता-स्तरीय सत्र बहीखाते थे. और वित्त, वाणिज्य, पर्यावरण संरक्षण और विकास साझेदारी पर मंत्रिस्तरीय सत्र थे.”

– भारत एक्सप्रेस

Also Read